• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पाकिस्तान में बिजली गुल, सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बाढ़

Power failure in Pakistan, flood of memes on social media - World News in Hindi

इस्लामाबाद | आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में अब बिजली संकट देखने को मिल रहा है। पूरे पाकिस्तान की बिजली गुल हो गई है। जिसके बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है। ट्विटर पर कई यूजर्स ने अपने घरों में बिजली नहीं होने की बात साझा की। तभी से इंटरनेट पर हैशटैगपावरआउटरेज ट्रेंड कर रहा है। पाकिस्तान के मशहूर टीवी होस्ट और आरजे अनोशी अशरफ ने ट्वीट करते हुए लिखा, जबकि हम अपनी सीमाओं और हितों की रक्षा पर अरबों खर्च करते हैं, देश आधिकारिक तौर पर गैस, डॉलर और अब बिजली से बाहर हो गया है। हमारे पास वैसे भी शिक्षा या बुनियादी ढांचा कभी नहीं था। पाकिस्तान कुछ गिने-चुने परिवारों का धंधा है, बाकी हम भेड़-बकरियां हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबकि, जुनैरा इनाम खान ने लिखा कि जैसा कि हम यहां एक राष्ट्रव्यापी बिजली आउटेज के साथ बैठे हैं और हमारे रिजव्र्स सिगल डिजिट तक पहुंच रहे हैं, क्या अब हम स्वीकार कर सकते हैं कि हम तेजी से नीचे आ रहे हैं और अगर देश भीतर से टूट रहा है तो हमारी सीमाओं पर पकड़ बनाने की क्षमता से कोई फायदा नहीं होगा?

जियो न्यूज ने बताया कि सोमवार की सुबह पाकिस्तान नेशनल ग्रिड में 'फ्रीक्वेंसी वेरिएशन' के कारण देश भर में बिजली गुल हो गई। बिजली के गुल हो जाने से कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर और क्वेटा सहित देश के बड़े हिस्से अंधकार में डूब गए।

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने जियो न्यूज से बात करते हुए कहा कि ईंधन की लागत बचाने के लिए आर्थिक उपाय के रूप में बिजली उत्पादन इकाइयों को सर्दियों में रात में अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाता है।

आज सुबह 7.30 बजे जब सिस्टम एक-एक करके चालू किए गए, तो देश के दक्षिणी हिस्से में जमशोरो और दादू के बीच फ्रीक्वेंसी में बदलाव की सूचना मिली। वोल्टेज में उतार-चढ़ाव हुआ और बिजली उत्पादन इकाइयां एक-एक करके बंद हो गईं।

मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने तारबेला और वारसाक में कुछ ग्रिड स्टेशनों को बहाल करना शुरू कर दिया है। मंत्री ने दावा किया, पेशावर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (पीईएससीओ) और इस्लामाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (आईईएससीओ) के कुछ ग्रिड पहले ही बहाल कर दिए गए हैं। कराची में ब्रेकडाउन के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि बंदरगाह शहर में मामला पेचीदा है क्योंकि यहां बिजली आपूर्ति की पूरी व्यवस्था है।

मंत्री ने कहा कि हम के-इलेक्ट्रिक को लगभग 1,000-1,100 मेगावाट नियमित रूप से प्रदान करते हैं, हालांकि, इसे कुछ घंटों के भीतर बहाल कर दिया जाएगा। यह निश्चित नहीं है कि इस मुद्दे को हल करने में कितना समय लगेगा। हालांकि, मेरा लक्ष्य देश में बिजली बहाल करना है। हालांकि, मेरा टारगेट अगले 12 घंटे में देश में बिजली बहाल करने का है।

जियो न्यूज ने बताया कि ऊर्जा मंत्रालय की घोषणा से पहले, विभिन्न बिजली वितरण कंपनियों ने ब्रेकडाउन की पुष्टि की थी। क्वेटा इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (क्यूईएससीओ) के मुताबिक, दो ट्रांसमिशन लाइनें टूट गई हैं और क्वेटा सहित बलूचिस्तान के 22 जिलों में बिजली नहीं है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Power failure in Pakistan, flood of memes on social media
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistan, power failure, anoshi ashraf, junaira inam khan, lahore, islamabad, peshawar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved