• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले चीनी विदेश मंत्री वांगयी

Foreign Minister Zhangyei meets Russian President Putin - World News in Hindi

बीजिंग । रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मास्को में क्रेमलिन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी से भेंट की। पुतिन ने वांग यी के जरिए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अभिवादन पहुंचाया, और चीन द्वारा सफलता से एक पट्टी एक मार्ग अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर मंच के आयोजन के लिये बधाई दी। वे शीचिनफिंग के जल्द ही रूस की यात्रा करने की प्रतीक्षा में हैं। पुतिन ने कहा कि रूस व चीन वास्तविक व्यापक रणनीतिक साझेदार हैं। दोनों के बीच सहयोग राजनीति, अर्थव्यवस्था और व्यापार, अंतर्राष्ट्रीय मामले जैसे तरह-तरह के क्षेत्रों में हैं। रूस और चीन को ब्रिक्स देश, शांगहाई सहयोग संगठन, जी20 आदि बहुपक्षीय ढांचे के तले घनिष्ठ सहयोग करना, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के सहयोग को मजबूत करना, विश्व रणनीति की स्थिरता सुनिश्चित करनी चाहिये।
वांगयी ने कहा कि चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में कोई भी बदलाव क्यों न आए, चीन व रूस हमेशा आपसी विश्वास व आपसी समर्थन करते हैं। यह दोनों देशों के व्यापक रणनीतिक साझेदार संबंधों में एक सबसे स्पष्ट विशेषता है। चीन रूस के साथ अगले चरण में दोनों देशों के उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के लिये अच्छी तरह से तैयार रहना चाहता है।

स्रोत : चाइना रेडियो इंटरनेशनल, बीजिंग

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Foreign Minister Zhangyei meets Russian President Putin
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: russian president vladimir putin, chinese foreign minister wang yi, china radio international, beijing, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved