• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सीरिया पर दागीं 120 मिसाइलें, अमेरिका ने एक झटके में खर्च किए 1100 करोड़ रुपये

वाशिंगटन। अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के साथ मिलकर सीरिया के सभी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए गए। सीरिया के केमिकल हथियारों के ठिकानों को निशाना बनाकर किए हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिशन को सफल बताया है। ट्रंप ने कहा, यह अभियान पूरी तरह से व्यवस्थित था। हमने सफलतापूर्व सभी ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए। लेकिन, क्या आपको पता है कि इस हमले के दौरान अमेरिका को कितना खर्चा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने सीरिया पर हमले के लिए एक झटके में 1100 करोड़ रुपये खर्च कर दिए। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक शनिवार तडक़े अमेरिका ने सीरिया पर 120 मिसाइलें दागीं।

बताया जा रहा है कि ये सभी टॉमहॉक क्रूज मिसाइलें थीं। एक अमेरिकी टॉमहॉक क्रूज मिसाइल की कीमत करीब साढ़े 9 करोड़ रुपये है। ऐसे में मौजूदा कार्रवाई में अमेरिका ने करीब 1100 करोड़ रुपये की मिसाइलें दागीं। इससे पहले पिछले साल सीरिया में अमेरिका ने 59 टोमहॉक मिसाइलें दागी थीं। अमेरिका ने हमले में बी-1 बॉम्बर्स, टॉरनैडो जेट्स और युद्धपोत का इस्तेमाल किया। वहीं ब्रिटेन ने चार टॉरनैडो विमानों का इस्तेमाल किया। अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन सीरिया पर हुए हमले को कामयाब बता रहे है। लेकिन, सीरिया सरकार ने हमले से पहले ही सैन्य ठिकानों को खाली करा लिया। ऐसे में इस हमले की सफलता पर भी सवाल उठ रहे है।

रॉयटर्स ने एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि सीरियाई सरकार ने सैन्य ठिकानों को हमले से पहले ही खाली करा लिया था। इस अधिकारी के मुताबिक हमारे पास रूस की ओर से हमले की जानकारी पहले ही मिली थी। वहीं रूस के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा है कि सीरियाई सेना ने दशकों पुरानी मशीनों की मदद से अमेरिकी के नेतृत्व वाले मिसाइल हमले को नाकाम किया है। ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि सीरियाई सेना के रक्षा तंत्र ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की 65 से ज्यादा मिसाइलों को रोका है।

...तो इसलिए अमेरिका ने सीरिया में दागी मिसाइलें



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-120 missiles targeted by US on three main sites of Syria worth rs. 1100 crore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 120 missiles, us, three main sites, syria, rs 1100 crore, tomahawk missiles, chemical weapons plantsm tornado, france, britain, president donald trump, tomahawk cruise missile, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved