• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Budget 2017 : सीकर-लोहारू रोड पर फिर से टोल वसूलने की तैयारी

Vasundhara Government fourth budget Preparing to recover toll again on Sikar-Loharu road - Sikar News in Hindi

झुंझुनूं। वसुंधरा सरकार के इस शासन के चौथे बजट से झुंझुनूं को काफी उम्मीदें थीं। हालांकि तीसरे बजट से तो ज्यादा बार नाम झुंझुनूं का आया है बजट में। लेकिन लगभग सभी घोषणाएं पुरानी थीं। जिनका इंतजार क्षेत्र की जनता कर रही थी। लेकिन उन्हीं घोषणाओं को एक बार फिर से घोषित किया गया। इसके अलावा झुंझुनूं को कोई बड़ी सौगात देने की बजाय सरकार ने एक बड़ा सदमा दे दिया है और माना जा रह है कि अब सीकर लोहारू रोड पर फिर से टोल वसूलने की तैयारी सरकार कर चुकी है।

दरअसल सरकार ने इस रोड को बनाने का जिम्मा राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम को दिया है। जो एक सरकारी ठेकेदार के रूप में सरकार के अंतर्गत काम करती है। माना जा रहा है कि इस रोड पर फिर से टोल वसूलने और पहले से ज्यादा टोल वसूलने की तैयारी के तहत ही निगम को इसका जिम्मा सौंपा गया। शेष सड़कों की बात करें तो सभी पुरानी घोषणाएं हैं। जो पहले ही पीडब्लूडी मंत्री युनूस खान कर चुके है। जिन्हें अब बजट में शामिल किया गया है। जबकि करीब एक साल से अधिक वक्त से क्षेत्र के लोग इन सड़कों का इंतजार कर रहे थे।


इन्हें मान सकते हैं नई घोषणा

बजट में कई और भी घोषणाएं हुई है। जिन्हें हम नया मान सकते हैं। जिसमें जिला मुख्यालय की एनएमटी कॉलेज को पीजी किए जाने, उदयपुरवाटी में नए उप कोष कार्यालय का निर्माण करने, खेतड़ी के मेहरड़ा में आदर्श छात्रावास देवनारायण योजना के तहत बनवाने, झुंझुनूं के बीडीके अस्पताल में ब्लड कंपनेट सेपरेशन यूनिट की स्वीकृति, चिड़ावा सीएचसी को 30 बैड से बढ़ाकर 50 बैड का अस्पताल का किया जाने तथा झुंझुनूं में एईओ भवन का निर्माण करवाने की घोषणाएं नई हैं।


ये घोषणाएं पुरानी, अब नया लुक देने की कोशिश


बजट में कुछ घोषणाएं ऐसी भी है। जो पुरानी है। लेकिन उन्हें नया रूप देने की कोशिश की गई है। जिसमें कुंभाराम लिफ्ट कैनाल से पानी की योजना शामिल है। जिसे एकीकृत तारानगर-झुंझुनूं-सीकर-खेतड़ी पेयजल परियोजना का नाम देकर बजट में उल्लेख किया गया है और बताया गया है कि यह कार्य गति पकड़ेगा। इसके अलावा नागौर से मुकुंदगढ़ तक का स्टेट हाइवे 194 किमी. सड़क, सिंघाना से बुहाना हरियाणा सीमा तक 33 किमी. सड़क तथा खेतड़ी से सिंघाना की 13 किमी. सड़क बनाने की घोषणा पहले ही पीडब्लूडी मंत्री कर चुके है। अब इन्हें बजट में शामिल किया गया हैं। इसके अलावा झुंझुनूं में अपराजिता केंद्र खोलने की घोषणा की है। जो पहले ही घोषित हो चुकी थी। लेकिन अब एक बार फिर इसका जिक्र आया है। इसके अलावा वॉलीबाल एकेडमी खोलने की घोषणा की है। लेकिन यह फिलहाल चल रही है। इसमें नया यह है कि अब इसके लिए दो करोड़ रुपए का बजट दिया गया हैं। स्वामी विवेकानंद की याद में फतेह विलास महल में पहले से ही काम चल रहा है। लेकिन इसका जिक्र करते हुए इसका शेष काम पूरा कराने की घोषणा की गई हैं।


नवलगढ़ के नाम की नो एंट्री

नवलगढ़ विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा पहले कई दफा सरकार पर आरोप लगा चुके है कि सरकार नवलगढ़ के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। एक बार फिर बजट में नवलगढ़ का नाम तक नहीं आया। साथ ही मंडावा भी नाम को तकता ही रह गया। हालांकि नवलगढ़ के मुकुंदगढ़ तक स्टेट हाइवे तक की रोड बनाने की बात है। वहीं सीकर से लोहारू रोड भी नवलगढ़ से होकर गुजरेगी। लेकिन मंडावा से तो ना कोई रोड गुजरेगी और ना ही कोई नई घोषणा की गई हैं।

गुम हो गए काका के कागज

गत दिनों अपने तीन साल के कार्यकाल की पुस्तिका का विमोचन कराने पहुंचे पिलानी विधायक सुंदरलाल ने सीएम के सामने विधानसभा क्षेत्र में सरकारी कॉलेज खोलने तथा पिलानी में उप तहसील खोलने की मांग की थी। लेकिन इन दोनों ही मांगों का कागज मानों गुम हो गया। काका को केवल चिड़ावा अस्पताल के बैड बढ़ाने में सफलता मिली। जिसमें काका के साथ-साथ भाजपा कार्यकर्ताओं की मांग भी थी।

सांसद को मिली कई खुशियां


सांसद संतोष अहलावत को इस बार बजट ने काफी खुशियां दी हैं। सांसद संतोष अहलावत ने पिछले दिनों ही एनएमटी कॉलेज को क्रमोन्नत करवाने की घोषणा की थी। इसके अलावा हरियाणा बॉर्डर सहित अन्य सड़कों को लेकर भी वे लगातार मंत्रियों से मिल रही थी और पत्र व्यवहार कर रही थी। जिसमें उन्हें सफलता मिल गई।

छुपी घोषणाओं में मिलेगा कुछ ना कुछ

सीएम ने कई घोषणाएं ऐसी की है। जिसमें झुंझुनूं के हिस्से कुछ ना कुछ आएगा। करीब तीन साल से खेतड़ी अथवा पिलानी में एएसपी ऑफिस खोलने का प्रस्ताव भिजवाया गया है। इसके अलावा नए डीएसपी ऑफिस तथा थानों को लेकर भी प्रस्ताव भिजवाया हुआ है। सरकार ने इस बार प्रदेश में तीन एएसपी और 10 डीएसपी कार्यालय खोले जाने की घोषणा की हैं। जिसमें हो सकता है कि झुंझुनूं का नंबर पड़ जाए। इसके अलावा अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

बीजेपी नेताओं ने जताई खुशी, कांग्रेस ने बताया फेल

बजट को लेकर बीजेपी सांसद संतोष अहलावत, अजा आयोग अध्यक्ष सुंदरलाल, विधायक शुभकरण चौधरी, नरेंद्रकुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीवसिंह शेखावत, उप जिला प्रमुख बनवारीलाल सैनी, सभापति सुदेश अहलावत, चिड़ावा प्रधान कैलाश मेघवाल, अलसीसर प्रधान गिरधारीलाल खीचड़, खेतड़ी प्रधान मनीषा गुर्जर, बुहाना प्रधान कविता यादव, सूरजगढ़ प्रधान सुभाष पूनियां, भाजपा जिला उपाध्यक्ष ललित भगेरिया, भाजयुमो जिलाध्यक्ष सतीश गजराज आदि ने खुशी जताई है और कहा कि पिछले तीन बजट की तरह यह बजट भी ऐतिहासिक है और इस बजट के चलते ना केवल जिले में रिकॉर्डतोड़ विकास होंगे। बल्कि प्रदेश की पहचान देश में और भी निखरेगी। उधर, कांग्रेस विधायक श्रवणकुमार, बृजेंद्र ओला, डॉ. राजकुमार शर्मा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष महेंद्र झाझडिय़ा, जिला प्रमुख सुमन रायला, कांग्रेस नेता एमडी चोपदार, दिनेश सुंडा, मोहरसिंह सोलाना, नेता प्रतिपक्ष जुल्फीकार खोखर आदि ने इसे फेल बजट बताया और कहा कि चौथी बार भी यह सरकार प्रदेश और जिले के विकास को लेकर कोई खास बजट पेश नहीं कर पाई।

सांसद संतोष अहलावत ने दी बजट पर प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा वर्ष 201-18 के पेश बजट में झुंझुनूं को सड़कें, अपराजिता केंद्र, पानी, पीजी कॉलेज, ब्लड बैंक, वॉलीबाल एकेडमी, कुंभाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना में अतिरिक्त बजट जैसे कई सौगातें मिली। सांसद संतोष अहलावत ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा पेश बजट की सराहना की तथा बजट को प्रदेश के लिए हितकारी बताया। सांसद अहलावत ने कहा की यदि बजट को विस्तार से देखे को बजट में जिले को भी काफी कुछ मिला है जैसे की जिले द्वारा काफी समय से मांग की जा रही थी।

सांसद अहलावत ने कहा कि अगर सड़कों की अगर बात करें तो मुख्यमंत्री द्वारा पेश बजट में जिले में सिंघाना से बुहाना- हरियाणा सीमा तक सड़क, खेतड़ी से सिंघाना तक सड़क तथा सीकर से लोहारू तक की सड़क निर्माण की घोषणा की गई है, तथा नागौर से मुकुंदगढ़ तक का स्टेट हाइवे की भी घोषणा की गई हैं। तारानगर-झुंझुनूं-सीकर-खेतड़ी पेयजल परियोजना के कार्य गति प्रधान करने के लिए भी इस वर्ष बजट में अतिरिक्त बजट प्रदान करते हुए इस कार्य को पूर्ण करने की इच्छाशक्ति दिखी।

देवनारायण योजना के अंतर्गत मेहरड़ा गुजरवास खेतड़ी में आदर्श छात्रावास की सौगात भी इस बजट में झुंझुनूं को मिली। जिले में वॉलीबाल एकेडमी के लिए भी मुख्यमंत्री द्वारा दो करोड़ रुपए के बजट की घोषणा की गई है। जिले के सेठ नेतराम मेघराज टीबड़ेवाला महिला महाविद्यालय को स्नातकोत्तर स्तर पर क्रमोन्नत किया गया है। वहीं दूसरी ओर जिले के बीडीके अस्पताल में नई ब्लड कंपनेट सेपरेशन यूनिट तथा चिड़ावा सीएचसी को 30 बैड से बढ़ाकर 50 बैड का अस्पताल किया गया है। जिले के उदयपुरवाटी विधानसभा में एक नया उप कोष कार्यालय भवन निर्माण तथा झुंझुनूं में एईओ भवन निर्माण को भी इस बजट में स्वीकृति प्राप्त हुए हैं।

सांसद अहलावत ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि फरवरी में ही उनके द्वारा मेघराज टीबड़ेवाला महिला महाविद्यालय को क्रमोन्नत करने की घोषणा की गई थी। जिसे मुख्यमंत्री द्वारा इस बजट में स्वीकृति प्रदान की गई है। सांसद अहलावत ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आभार व्यक्त किया। उन्होंने वर्ष 2017-18 के बजट में सिंघाना से बुहाना तथा हरियाणा सीमा तक और खेतड़ी से सिंघाना तक सड़क निर्माण तथा सीकर से लोहारू तक की सड़क निर्माण को मजूरी प्रदान की है। जिले में सरकारी कॉलेज को इस बार भी बजट में जगह ना मिल पाने के प्रश्न पर सांसद अहलावत ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद थी कि इस बार बजट में जिले को एक सरकारी कॉलेज मिलेगा। उनके द्वारा मुख्यमंत्री को बजट पूर्व बैठक में भी जिले में सरकारी कॉलेज की मांग रखी गई थी। सांसद अहलावत ने कहा वे मुख्यमंत्री से इस संबंध में एक बार फिर मुलाकात करेंगी औऱ उनसे आग्रह करेंगी की जि़ले में एक सरकारी कॉलेज को स्वीकृति प्रदान करें।

[ अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Vasundhara Government fourth budget Preparing to recover toll again on Sikar-Loharu road
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister vasundhara raje, cm vasundhara raje, vasundhara raje, chief minster of rajasthan, cm of rajasthan vasundhara bjp, cm raje, government, fourth, budget, preparing, recover, toll, again, sikar-loharu road, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sikar news, sikar news in hindi, real time sikar city news, real time news, sikar news khas khabar, sikar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved