• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सशस्त्र बलों में 9362 अधिकारियों और 113193 कर्मियों की कमी

Shortage of 9362 officers and 113193 personnel in the Armed Forces - India News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि सशस्त्र बलों में 9,362 अधिकारियों और 1,13,193 कर्मियों की कमी है।

भारतीय सेना में अधिकारियों के 7,476 पद और जूनियर कमीशंड अधिकारियों और अन्य रैंक के 97,177 पद रिक्त हैं। भारतीय वायु सेना में कुल 621 अधिकारी और 4,850 जूनियर कमीशंड अधिकारी और अन्य रैंक से जुड़े पद खाली हैं। भारतीय नौसेना में 1,265 अधिकारी और 11,166 जूनियर कमीशंड अधिकारी और अन्य रैंक के पद खाली हैं।

राज्य मंत्री (रक्षा) अजय भट्ट ने राज्यसभा में भाजपा नेता राकेश सिन्हा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार ने कमी को कम करने के लिए कई उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा, इनमें, अन्य बातों के साथ-साथ सुस्थिर छवि प्रदर्शन, कैरियर मेलों और प्रदर्शनियों और सशस्त्र बलों में चुनौतीपूर्ण और संतोषजनक करियर का लाभ उठाने के संबंध में युवाओं के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए प्रचार अभियान शामिल हैं।

युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों और राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) शिविरों में नियमित रूप से प्रेरक व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं।

इसके अलावा, सरकार ने सशस्त्र बलों में सेवा को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं, जिसमें सशस्त्र बलों में पदोन्नति की संभावनाओं में सुधार और रिक्तियों को भरना शामिल है।

इस विषय पर सरकार की नीति के अनुसार, सभी नागरिक अपनी जाति, पंथ, क्षेत्र या धर्म के बावजूद भारतीय सेना में नामांकन के लिए पात्र हैं।

मंत्री ने कहा, स्वतंत्रता के बाद सरकार की यह नीति रही है कि किसी भी विशेष श्रेणी, समुदाय धर्म या क्षेत्र के लिए किसी नए रेजीमेंट की स्थापना नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस विषय पर सरकार की नीति के अनुसार, सभी नागरिक अपनी जाति, संप्रदाय, क्षेत्र अथवा धर्म पर विचार किए बिना भारतीय सेना में भर्ती के लिए पात्र हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Shortage of 9362 officers and 113193 personnel in the Armed Forces
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ajay bhatt, shortage of 9362 officers and 113193 personnel in the armed forces, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved