• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वन नेशन, वन एमएसपी, वन डीबीटी से देशभर के किसानों को हो रहा लाभ : गोयल

One Nation, One MSP, One DBT benefiting farmers across the country: Goyal - India News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि 'वन नेशन, वन एमएसपी वन डीबीटी' सिद्धांत से देशभर के किसानों को लाभ मिल रहा है। पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीद के लिए किसानों को सीधा भुगतान उनके खाते में करने की व्यवस्था चालू रबी विपणन सीजन में लागू होने के बाद वन नेशन वन एमएसपी और वन डीबीटी की परिकल्पना को अमलीजामा पहनाया गया है।

देश के अन्य राज्यों में एमएसपी पर फसलों की खरीद का ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया पहले ही लागू हो चुकी थी। मगर, इन दोनों राज्यों में पिछले खरीफ सीजन तक आढ़तियों के मार्फत किसानों को एमएसपी का भुगतान हो रहा था।

केंद्रीय मंत्री ने एक ट्वीट के जरिए कहा, "'वन नेशन, वन एमएसपी वन डीबीटी' सिद्धांत से देशभर के किसानों को लाभ मिल रहा है।"

उन्होंने कहा कि किसानों से एमएसपी पर खरीदी गई उपज का भुगतान, सीधा उनके बैंक खातों में दिया जाएगा।

गोयल ने कहा, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों के हितों की रक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता का दर्शाता है।

चालू रबी विपणन सीजन 2021-22 में 10 अप्रैल को पंजाब में गेहूं की खरीद शुरू होने के बाद 14 अप्रैल तक सरकारी एजेंसियों ने किसानों से 10.56 लाख टन से ज्यादा गेहूं किसानों से खरीद लिया था। वहीं, हरियाणा में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई और 14 अप्रैल तक 30 लाख टन से ज्यादा खरीद हो चुकी चुकी थी।

चालू सीजन में 14 अप्रैल तक देशभर में 64.7 लाख ट्रन गेहूं की खरीद हुई है और एमएसपी पर होने वाली इस खरीद से देश के 11 राज्यों के 6,60,593 किसान लाभान्वित हुए हैं, अब तक खरीदे गए गेहूं का कुल मूल्य 12,800 करोड़ रुपये है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-One Nation, One MSP, One DBT benefiting farmers across the country: Goyal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: one nation, one msp, one dbt benefiting farmers across the country, piyush goyal, msp, dbt, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved