• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तमिलनाडु, तिरुवल्लुवर और भारती की भूमि में वापस आकर अच्छा लगा : मोदी

Nice to be back in the land of Tamil Nadu, Thiruvalluvar and Bharathi: Modi - India News in Hindi

चेन्नई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार तमिल भाषा और संस्कृति के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कवि संत तिरुवल्लुवर और कवि और स्वतंत्रता सेनानी सुब्रमण्यम भारती जैसे महान व्यक्तियों की भूमि तमिलनाडु में वापस आकर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है।

मोदी ने भारती की पंक्तियों का हवाला देते हुए कहा, "सेंथमिज नाडु एन्नुम पोधिनिले, एन्बा थेन वंधु पयधु काधिनिलय" जिसका अर्थ है, यह तमिलनाडु शब्द सुनने में शहद की तरह बहुत मीठा है। मोदी ने कहा कि यहां के लोग, भाषा और संस्कृति उत्कृष्ट हैं।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में तमिल अध्ययन पर सुब्रमण्य भारती पीठ की स्थापना की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि उनके लिए यह खुशी और भी खास है, क्योंकि यह संस्थान उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्थित है।

इस साल जनवरी में चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का उद्घाटन किया गया। मोदी ने कहा कि नया परिसर पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

उन्होंने शुरुआत में कहा कि तमिलनाडु के लोग विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं और उन्होंने डिफ्लंपिक दल की मेजबानी को याद किया।

उन्होंने कहा कि इस बार टूर्नामेंट में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत द्वारा जीते गए 16 पदकों में से 6 में तमिलनाडु के युवाओं की भूमिका थी।

समृद्ध तमिल संस्कृति पर आगे टिप्पणी करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि तमिल भाषा शाश्वत है और तमिल संस्कृति वैश्विक है - चेन्नई से कनाडा तक, मदुरै से मलेशिया तक, नमक्कल से न्यूयॉर्क तक, सलेम से दक्षिण अफ्रीका तक पोंगल और पुथंडु के अवसरों को बड़े उत्साह के साथ चिह्न्ति किया जाता है।

मोदी ने सभा को यह भी बताया कि केंद्रीय मंत्री और धरती के पुत्र एल. मुरुगन ने राज्य की पारंपरिक पोशाक पहनकर कान्स फिल्म समारोह में रेड कार्पेट पर वॉक किया और दुनियाभर के तमिल लोगों को गौरवान्वित किया।

उन्होंने कहा, "यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि तमिलनाडु के कई प्रमुख राजनेताओं को विदेश यात्रा के दौरान लेपित और बूट किया जाएगा।"

मोदी ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति स्थानीय भाषाओं में तकनीकी और चिकित्सा पाठ्यक्रमों को सक्षम बनाती है और इससे तमिल युवाओं को लाभ होगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nice to be back in the land of Tamil Nadu, Thiruvalluvar and Bharathi: Modi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nice to be back in the land of tamil nadu, thiruvalluvar and bharathi, pm modi, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved