• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चौथी औद्योगिक क्रांति से विकास की नई बुलंदियों पर होगा भारत : पीएम मोदी

4th Industrial Revolution to change nature of jobs : PM Narendra Modi - India News in Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत का योगदान पूरे विश्व में चौंकाने वाला होगा। अलग-अलग तकनीकों के बीच सामंजस्य-समन्वय चौथी औद्योगिक क्रांति का आधार बन रहा है। ऐसी परिस्थितियों में सैन फ्रांसिस्को, टोक्यो और बीजिंग के बाद अब भारत में इस महत्वपूर्ण सेंटर का खुलना, भविष्य की असीम संभावनाओं के द्वार खोलता है।

पीएम मोदी ने कहा कि जब पहली औद्योगिक क्रांति हुई, तो भारत गुलाम था। जब दूसरी औद्योगिक क्रांति हुई, तो भी भारत गुलाम था। जब तीसरी औद्योगिक क्रांति हुई, तो भारत स्वतंत्रता के बाद मिली चुनौतियों से ही निपटने में संघर्ष कर रहा था। लेकिन अब 21वीं सदी का भारत बदल चुका है। मैं मानता हूं कि चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत का योगदान, पूरे विश्व को चौंकाने वाला होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंडस्ट्री एक प्रक्रिया है और टेक्नोलॉजी एक टूल है। इसका लक्ष्य समाज के हर इंसान का जीवन सरल बनाना है। पीएम मोदी ने कहा कि अलग-अलग तकनीक के बीच सामंजस्य बैठाना चौथी औद्योगिक क्रांति का आधार बनने को तैयार है। ऐसी स्थितियों में सैन फ्रांसिस्को, टोक्यो और बीजिंग के बाद भारत में इस केंद्र का शुभारंभ होना भविष्य के लिए अनंत संभावनाओं के दरवाजे खोलता है।

पीएम ने कहा कि भारत इसे सिर्फ इंडस्ट्री में बदलाव के तौर पर नहीं बल्कि समाज में बदलाव के तौर पर देख रहा है। क्योंकि तकनीक में विकास को नई बुलंदियों पर ले जाने, रोजगार के नए अवसर पैदा करने और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता है। पीएम ने कहा कि आज भारत में 1 लाख से ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर ने पहुंच बनाई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-4th Industrial Revolution to change nature of jobs : PM Narendra Modi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 4th industrial revolution, narendra modi, prime minister narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved