• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उप्र : कताई-बुनाई विषय के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

Up: Scholarship to students of spinning and weaving - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने वस्त्रोद्योग को बढ़ावा देने और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों की उन्नति के मार्ग प्रशस्त करने के लिए उ.प्र. हैण्डलूम, पावरलूम, सिल्क, टेक्सटाइल एवं गारमेंटिंग पॉलिसी-2017 के तहत कताई-बुनाई विषय से इंडमीडिएट उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को प्रतिमाह 500 रुपये छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है।

इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार के वस्त्रोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने बताया कि व्यवसायिक विषयों के साथ शिक्षा ग्रहण करने वाले ऐसे संस्थागत छात्र-छात्राएं, जो कताई-बुनाई विषय से इण्टरमीडिएट (कक्षा 11 व 12) की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, को प्रोत्साहन स्वरूप 500 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी।

उन्होंने बताया कि कताई-बुनाई की 11वीं कक्षा उर्त्तीण करने के पश्चात छात्रवृत्ति देय होगी। इसी प्रकार 12वीं क्लास के छात्र/छात्रा को 12वीं कक्षा पास करने के बाद छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत छात्रवृत्ति की धनराशि प्रतिमाह की दर से जुलाई माह से लेकर अप्रैल माह तक अर्थात प्रतिवर्ष 10 महीने तक कुल 5000 रुपये देय होगी।

पचौरी ने बताया कि छात्रवृत्ति योजना का लाभ उन्हीं छात्र-छात्राओं को मिलेगाए जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कालेजों में अध्ययनरत होंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यदि कताई-बुनाई विषय के छात्र-छात्रा को किसी अन्य प्रकार की छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल रहा है, तो उन्हें इसका भी लाभ दिया जायेगा।

छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को आवेदन.पत्र विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रस्तुत करना होगा। वस्त्रोद्योग मंत्री ने बताया कि छात्र-छात्राओं को माह अगस्त के प्रथम सप्ताह तक आवेदन-पत्र प्रस्तुत करना होगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Up: Scholarship to students of spinning and weaving
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up news, scholarship, students, spinning and eaving, handloom and textile minister, satyadev pachouri, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved