• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

कुशीनगर हादसा : एक्शन में योगी, 13 बच्चों की मौत पर 3 अधिकारी सस्पेंड

नई दिल्ली/गोरखपुर। उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में एक मानवरहित रेल क्रासिंग के पास पैसेंजर ट्रेन और एक स्कूली वैन के बीच हुई टक्कर में 10 वर्ष से कम उम्र के 13 छात्रों की मौत हो गई। डॉक्टरों और अधिकारियों ने कहा, ‘‘वाहन चालक समेत कम से कम चार छात्र घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है।’’ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाहन चालक वाहन चलाते वक्त कान में ईयरफोन लगाए हुए था।

3 अधिकारी सस्पेंड ...
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर हादसे को गंभीरता से लेते हुए तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया। साथ ही डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबन्धक एवं प्रधानाचार्य करीम जहान खान पर एफआईआर कर कार्यवाही करने को कहा है। सीएम ने लापरवाही बरतने के आरोप में कुशीनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमन्त राव को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। इस दुर्घटना के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी दुदही के खण्ड शिक्षा अधिकारी शेष बहादुर को भी निलम्बित किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कुशीनगर के एआरटीओ इन्फोर्समेण्ट राजकिशोर त्रिवेदी को भी निलम्बित करने को कहा है। उन्होंने परिवहन विभाग के यात्री कर अधिकारी रणवीर सिंह चैहान को दुर्घटना के उत्तरदायी पाए जाने पर निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया दुख...

यह घटना उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के मानव रहित दुदही बेहपुरवा रेलवे क्रासिंग पर गुरुवार सुबह 7:10 मिनट पर हुई जब गोरखपुर-सिवान पैसेंजर ट्रेन, स्कूली बच्चों से भरी वैन से टकरा गई। सभी बच्चे डिवाइन पब्लिक स्कूल के छात्र थे। भारतीय रेल के प्रवक्ता वेद प्रकाश ने कहा, ‘‘घायलों को घटनास्थल से 30 किलोमीटर दूर पंद्रुना अस्पताल ले जाया गया। ’’ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों की मौत पर गहरा दुख जताया है।

मानवरहित स्तर के क्रासिंग को हटाने के लिए प्रतिबद्ध : रेलवे बोर्ड
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने हादसे के बाद कहा कि भारतीय रेल मानवरहित स्तर के क्रासिंग को हटाने के लिए प्रतिबद्ध है। लोहानी ने नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम मानवरहित स्तर के क्रासिंग को हटाने की कोशिश कर रहे हैं।’’ लोहानी ने यात्रियों को मानवरहित क्रासिंग से गुजरते वक्त सावधान रहने की सलाह देते हुए कहा, ‘‘वस्तुत:, लोगों को रेलवे ट्रेक पार करते वक्त सावधान रहना चाहिए, इसका कोई विकल्प नहीं है। हम ऐसा कोई कदम नहीं उठा सकते, जो फुल-प्रूफ हो।’’

रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, ‘‘सिवान से गोरखपुर जा रही ट्रेन रुकने से पहले स्कूल वैन को घसीटते हुए करीब 100 मीटर तक आगे ले गई।’’ पूर्वोत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि घटना के वक्त वैन में 25 लोग सवार थे जिसमें अधिकतर 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे थे। रेलवे मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख की सहायता राशि, गंभीर रूप से घायलों के लिए 1 लाख और मामूली रूप से घायलों के लिए 50,000 रुपये की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-3 officer suspended on 13 children death on in kushinagar train school van accident
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: officer suspended, children death, kushinagar train school van accident, kushinagar, train school van accident, yogi adityanath, cm yogi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gorakhpur news, gorakhpur news in hindi, real time gorakhpur city news, real time news, gorakhpur news khas khabar, gorakhpur news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved