• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आपदा के समय आवश्यक तैयारियां पूरी रखें-आपदा प्रबंधन सचिव

Keep the necessary preparations at the time of the disaster - Disaster Management Secretary - Kota News in Hindi

कोटा। शासन सचिव आपदा प्रबन्धन विभाग हेमन्त गेरा ने कहा कि सभी जिलो में वर्षा पूर्व बाढ एवं आपदा से सम्बन्धित आवश्यक तैयारियों को पूरी कर ग्राम पंचायतवार कार्मिकों की नियुक्ति करते हुए उपलब्ध संशाधनों का डाटाबेस तैयार रखें।
सचिव आपदा प्रबन्धन विभाग सोमवार को सीएडी सभागार में वर्षापूर्व तैयारियों की जिलेवार समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति में किसी भी जिले में जनहानि नहीं हो इसके लिए जिलेवार आपदा की स्थिति से निपटने के लिए प्लान तैयार कर निरन्तर आपसी संवाद बनाये रखें। उन्होंने कहा कि सभी जिला कलक्टर जिले में उपलब्ध संशाधनों की सूची बनाकर सम्बन्धित विभागों को उसका परीक्षण करने के लिए पाबन्द करें जिससे आवश्यकता पड़ने पर काम लिए जा सकें। उन्होंने कहा कि आपदा के समय निजी क्षेत्र में उपलब्ध संशाधनों के उपयोग के लिए कलक्टर का अधिकार दिये गये हैं सभी जिलों में उपखण्डवार इसकी सूची भी बनाकर सम्बन्धित एजंेसियों से संवाद बनाये रखें।

उन्होंने सभी बांधों पर गेटो के रखरखाव की जांच करने, एनीकट एवं तालाबों की सुरक्षा मानकों की जांच करवाने एवं आपदा के समय काम लिये जाने वाले तरीकों का रिहर्सल करने के निर्देश दिये। उन्होंने बांधों से पानी छोडे जाने के समय बहाव क्षेत्र के नागरिकों का सूचना पहुंचाने के लिए मकेनिज्म तैयार कर प्रिन्ट, इलैक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया का उपयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आपदा के समय अधिकारी एसडीआरएफ एवं अन्य एजेंसियों को नियुक्त करने में प्राथमिकताऐं तय कर आपसी समन्यवय से कार्य करें।

शासन सचिव ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में सभी नालों की सफाई एवं कचरा उठाव कार्य प्रभावी तरीके से किया जावे जिससे पानी भराव की समस्या नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आपदा की घडी में प्रभावित लोगों को सहायता उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं रखी जावे। सरकार द्वारा निर्धारित राहत के अनुसार क्षतिपूर्ति हेतु सहायता त्वरित उपलब्ध करायें। उन्होंने जिलेवार नियंत्रण कक्ष बनाकर सूचनाओं का आदान प्रदान करने, राज्य आपदा सहायता दल, सेना, आरएसी एवं सम्बन्धित विभागों से निरन्तर संवाद बनाये रखने के निर्देश दिये।

सभी विभागों की भागीदारी-
आपदा प्रबन्धन सचिव ने कहा कि आपदा की घड़ी में सभी विभागों की सयुक्त भागीदारी होती है। उन्होंने चिकित्सा विभाग सभी चिकित्सा संस्थानों में दवाईयों एवं उपकरणों की उपलब्धता रखनें, जलदाय विभाग को पेयजल आपूर्ति प्रभावित होने पर पुनः शुरू करने के लिए संशाधनों के साथ विकल्प तैयार रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को क्षेत्र के भवनों की स्थिति की गुणवत्ता जांच कर रिपोर्ट तैयार करने, पानी के बहाव वाले मार्गों पर कोजवे के दोनों तरफ पोल लगाकर सूचना प्रदर्शित करने के निर्देश दिये। विद्युत निगम को विद्युत के ढीले तारों, नीचे रखे ट्रांसफार्मरों को ठीक करेंगे। उन्होंने जलसंशाधन विभाग को बांधें के गेटों की मरम्मत करवाने, नाव एवं आपदा के काम आने वाली सामग्री तैयार करने, पशुपालन विभाग को पशुओं की दवाओं का स्टॉक रखने, रसद विभाग को रेडी-टू-फूड के पकेट एवं खाद्य पदार्थो व फ्यूल की उपलब्धता रखने के निर्देश दिये।

आपदा की घडी में फोन बनेगा सहायक
आपदा प्रबन्धन विभाग के उप सचिव सुरेन्द्रसिह ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन द्वारा आपदा के समय की जाने वाली तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति के आपदा की स्थिति में घिरने पर एंड्रायड फोन पर वाट्सअप मेसेज में जाकर अपनी लोकेशन भेज सकते है। इससे त्वरित रूप से बचाव कार्य पूरा किया जा सकता है। उन्होंने ग्राम पंचायतवार बनाये जाने वाले कार्मिकों को भी इसकी जानकारी देने के निर्देश दिये।
संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुये आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देशानुसार सभी तैयारियां पूरी कर नदी के बहाव क्षेत्र एवं पूर्व में बाढ से प्रभावित क्षेत्रों में राहत के समय किये जाने वाले कार्याे का रिहर्सल करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला कलक्टर कोटा गौरव गोयल, झालावाड डॉ. जितेन्द्र सोनी, बून्दी महेश चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त कलक्टर बारां वासुदेव मालावत, बून्दी ममता तिवाडी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता सानिवि जीसी पंवार, विद्युत खेमराज मीणा, सेना के मेजर सदानंद सिन्हा, लेफि. आकाश ठाकरे, सहा. कमा. आरएसी भूपेन्द्र सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Keep the necessary preparations at the time of the disaster - Disaster Management Secretary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, kota, disaster management, keep the necessary preparations, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved