• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय के माध्यम से होगी 925 जेल प्रहरियों की भर्ती : गृहमंत्री

Recruitment of 925 prison guards will be done through Sardar Patel Police University: Home Minister - Jodhpur News in Hindi

जयपुर/जोधपुर। गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि कारागृहों के लिए शीघ्र ही सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय जोधपुर के माध्यम से 925 जेल प्रहरियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। बंदियों को उचित वातावरण देने के उद्देश्य से प्रदेश की जेलों को सुधार गृह के रूप में विकसित करने की दिशा में राज्य सरकार ने शत-प्रतिशत जेलों में चिकित्सा अधिकारियों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ उपलब्ध करा दिया गया है।

कटारिया बुधवार को शासन सचिवालय स्थित अपने कक्ष में कारागार विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जेलों की समस्याओं, आवश्यकताओं एवं सुझावों पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्मिक विभाग के स्तर पर जेल अधिकारियों व कर्मचारियों के 48 प्रकरण वर्ष 2003 से लंबित हैं, उच्च प्राथमिकता के आधार पर उनके निस्तारण की कार्रवाई की जाए, ताकि उनमें से सेवानिवृत्त हो चुके 22 कार्मिकों को भी पेंशन संंबंधी पूर्ण लाभ मिल सके।

गृह मंत्री ने बताया कि राज्य स्तर पर बंदियों की क्षमता 20 हजार 210 है, जिसके विरुद्ध 18 हजार 963 बंदी राज्य की जेलों में निरुद्ध हैं, जबकि कुछ जेलों में जहां-जहां भी क्षमता से अधिक जनाधिक्य हैं, वहां पर नवनिर्मित 33 बैरकों में बंदियों को स्थानांतरित करने से समस्या का स्थायी समाधान लगभग हो चुका है, जबकि राजसमंद में जनाधिक्य की समस्या का निराकरण नई जेल के निर्माण होने पर ही हो सकेगा। इस संबंध में कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव (गृह) दीपक उप्रेती ने अवगत कराया कि प्रदेश की जेलों की जनाधिक्य की समस्या का निदान लगभग हो चुका है। उन्होंने बताया कि बंदियों को पेशी पर ले जाने के प्रतिशत में उत्तरोत्तर वृद्धि के लिए पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

जेल महानिदेशक अजीत सिंह बताया कि कोटा में एक हजार दंडित एवं एक हजार विचाराधीन कैदियों के लिए कारागृहों का निर्माण सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से कराया जा रहा है। बैठक में उप महानिरीक्षक, जेल जयनारायण शेर, संयुक्त शासन सचिव, जेल चेतन देवड़ा, उप शासन सचिव योगेश श्रीवास्तव सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Recruitment of 925 prison guards will be done through Sardar Patel Police University: Home Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gulab chand kataria, home minister, recruitment, 925 prison, guards, through, sardar patel police university, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jodhpur news, jodhpur news in hindi, real time jodhpur city news, real time news, jodhpur news khas khabar, jodhpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved