• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में करीब 7 करोड़ पौधे लगाने का लिया संकल्प

The Chief Minister has resolved to plant about 7 crore saplings in the state - Jhalawar News in Hindi

पौधारोपण के साथ पौधों के संरक्षण पर भी दिया जा रहा जोर


झालावाड़।
पर्यावरण को शुद्ध एवं प्रदूषण से मुक्त बनाने के लिए पौधारोपण अत्यन्त आवश्यक है। इसी को देखते हुए मानसून में सम्पूर्ण प्रदेश में करीब 7 करोड़ पौधे लगवाने का संकल्प लेते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान को पर्यावरण की दृष्टि से परिपूर्ण बनाने की ठानी है। इस संबंध में प्रदेश में प्रत्येक जिले के समस्त विभागों को पौधारोपण के लक्ष्य देने के साथ-साथ आमजन एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से इस पुनित कार्य में भागीदारी निभाने की अपील की गई है।

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन झालावाड़ भी जिले में अधिक से अधिक पौधारोपण करवाने हेतु कटिबद्ध है तथा इसके लिए पूर्ण जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। वर्तमान में लगाए गए पौधों का लाभ निश्चित रूप से आने वाली पीढ़ियों को मिलेगा। झालावाड़ जिले में विभिन्न विभागों के माध्यम से करीब 14 लाख 43 हजार 650 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिनमें मनरेगा के तहत करीब 1 लाख 48 हजार, जलग्रहण विकास एवं भू-संरक्षक विभाग द्वारा 5650, वन विभाग द्वारा 4 लाख 55 हजार शिक्षा विभाग द्वारा 8 लाख, राजीविका द्वारा 7500, कृषि विभाग द्वारा 5000, उद्यान विभाग द्वारा 3000, नगरीय निकायों द्वारा 6000, खनन विभाग द्वारा 1000, सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा 5000, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 5000 तथा सीएसआर मद से 2500 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इन पौधों की उपलब्धता, लगाने के लिए गड्डे खुदवाने तथा पौधों को लगाने का कार्य जिला प्रशासन, नगरीय निकायों एवं मनरेगा के माध्यम से किया जाएगा। जिसके तहत अब तक जिले में 4 लाख से ज्यादा गड्डे खुदवाए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त जिले के आम नागरिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं से भी अपील की गई है कि अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण कर जिले को वन क्षेत्र में अग्रणी बनाने में जिला प्रशासन का सहयोग करें।

पौधारोपण के पश्चात् उनके संरक्षण की भी रहेगी जिम्मेदारी
पौधे लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण करना अति आवश्यक है। इसके लिए मेरा वृक्ष मेरा अधिकार की भावना के साथ प्रत्येक व्यक्ति को 100 पौधे लगाने एवं उनके संरक्षण का संकल्प लेने की अपील की गई है। साथ ही कई संस्थाओं द्वारा आगे बढ़कर सहयोग देने एवं पौधों के संरक्षण के लिए ट्री-गार्ड आदि की उपलब्धता का आश्वासन भी दिया गया है।

जिले में सभी राजकीय कार्यालयों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, चारागाह भूमि एवं वन क्षेत्र में पौधारोपण किया जाएगा। विद्यालयों में प्रत्येक बच्चे को 5 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके अतिरिक्त झालावाड़ शहर के प्रमुख स्थानों एवं सिटी फोर लेन के दोनों तरफ खाली जगहों पर छायादार पौधे लगाए जाएंगे।
-

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The Chief Minister has resolved to plant about 7 crore saplings in the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister, resolved, plant, 7 crore saplings, state, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jhalawar news, jhalawar news in hindi, real time jhalawar city news, real time news, jhalawar news khas khabar, jhalawar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved