• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

बुजुर्गों के अनुभव-ज्ञान का लाभ वंचितों-पीड़ितों तक पहुंचाने की जरूरत: चतुर्वेदी

जयपुर। बुजुर्गों का अनुभव एवं उनकी योग्यताओं तथा ज्ञान का लाभ देश के पीड़ित व वंचित लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए किया जाए। इससे समाज व देश को मजबूती मिलेगी, क्योंकि बुजु्र्गों में अनुभवों का बेहतर खजाना होता है।यह कहना है प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी का। उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी में संस्कारों के अभाव देखने को मिलता है। इसलिए फिर से जरूरत है दादा दादी ,नाना नानी की कहानियां को बच्चों को सुनाने की परंपरा को वापस लाने का।

डॉक्टर चतुर्वेदी रविवार को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा इंदिरा गांधी पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित राज्य स्तरीय वृद्धजन सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बोल रहे थे। उन्होंने बुजुर्गों के स्वस्थ और लंबे जीवन की कामना करते हुए कहा कि हमारे बुजुगोर्ं में वह ज्ञान है जो बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में नहीं मिलत जरूरत है उस ज्ञान का सदुपयोग कर समाज व देश के भले के लिए। आज युवा पीढ़ी भारतीय परंपरा और संस्कारों से विमुख होते जा रही है जगह-जगह छोटे-छोटे बच्चों के साथ अप्रिय घटना हो रही है। इसका मुख्य कारण हमारी नौजवानी पीढ़ी में संस्कारों का अभाव होना है। उन्होंने यूवाओं को आव्हान किया कि बुजुगोर्ं के अनुभवों से प्रेरणा लेकर ऎसा संकल्प लेना चाहिए कि देश में एक भी वृद्धाश्रम नहीं बने। उन्होंने कहा कि कोई भी बुजुर्ग वृद्ध आश्रम में नहीं आना चाहता लेकिन उनकी मजबूरी है, अकेलापन के कारणों से आना पड़ता है ,इन कारणों पर गंभीरता से चिंतन करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा है कि आने वाला समय भारत बुजुगोर्ं का देश होगा और यह हमारे लिए बड़ी चुनौती होगी । इसलिए अभी से बुजुर्गों के अनुभवों में ज्ञान का लाभ लेने के लिए बडे स्तर पर कार्य योजना तैयार करने की जरूरत है। इस काम के लिए सरकार के साथ साथ समाज को भी आगे आने की आवश्यकता है। उन्होंने ने बताया कि प्रदेश में 44 बृद्धा आश्रम संचालित किए जा रहे हैं ,केंद्र सरकार भी बुजुर्गों के लिए वयोश्री योजना शुरू की है ।इस योजना से बुजुगोर्ं को विभिन्न तरह के संसाधन उपलब्ध करवाये जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The need to provide the benefits of experience and knowledge of the elderly to the deprived and victims
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: international day of older persons 2017, state level elderhood award ceremony 2017 in rajasthan, experience and knowledge of the elderly, need to provide the benefits to deprived and victims, dr arun chaturvedi, minister of social justice and empowerment, rajasthan social justice minister, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved