• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

देश का सबसे बड़ा IT कार्निवल, राजस्थान डिजीफेस्ट आज से

जयपुर। गुलाबी नगरी में आगामी 18 से 21 मार्च तक चार दिवसीय आई-टी कार्निवल का भव्य आयोजन होगा। भारत में होने वाला अभी तक का सबसे बड़ा आईटी और स्टार्टअप फेस्टिवल होगा। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने बताया कि इस कार्निवल में 65 लाख रुपये के हैकेथोन पुरस्कारों के अलावा 20000 से अधिक पुरस्कार जीतने के अवसर उपलब्ध होंगे। यह कार्यक्रम 18 मार्च, 2018 को सांय शुरू होगा और अगले तीन दिन तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि यह अपने आप में एक अनोखा और प्रतिष्ठित आई.टी. व तकनीकी कार्निवल है। यह आयोजन उन बिजनेस लीडर, इनोवेटर, इंटरप्रेनयोरस आदि को एक जगह एकत्रित होने का अवसर प्रदान करेगा, जिन्होंने अपने विचारों को नयी दिशा देते हुए अपने जीवन में सफलता प्राप्त की।
अरोड़ा ने बताया कि राजस्थान आई.टी. डे एक ऎसा मंच तैयार करेगा जहाँ नवीन व भावी तकनीकों को एक साथ प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर सभी को आईटी क्षेत्र के विशिष्ट लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। जिन्होंने अपने आईटी कौशल के माध्यम से सफलता के नए आयामों को छुआ है। राजस्थान आईटी डे 2018 में कई ज्ञानवर्धक कार्यशालाओं के माध्यम से आप कई आधुनिक व नवीन अविष्कारों के बारे में जान सकेंगे। राजस्थान डिजीफेस्ट और आईटी डे इन चार दिनों में कई इवेंट्स की मेजबानी करेगा जो टेक्नोलोजी के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान होगा।

डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए, सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग, राजस्थान द्वारा 5 किलोमीटर लम्बी अभिनव व मजेदार ‘टैक-रश’ रन का आयोजन भी कर रही है, जिसमें लोग राजस्थान को भारत में डिजिटल क्षेत्र में विशिष्ट स्थान बनाने के संयुक्त उद्देश्य से भाग लेंगे।

दुनिया का सबसे बड़े हैकेथॉन का होगा आयोजन

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने बताया कि 19 मार्च 2018 को 5000 से अधिक कोडर के साथ दुनिया के सबसे बड़े है केथॉन “हैकेथॉन 4.0” का आरम्भ होगा। यह एक 36 घंटे की लगातार कोडिंग प्रतियोगिता है- इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कोडर, डेवलपर्स और डिजाइनरों को कई विषयों पर अपने आउट-ऑफ-द-बॉक्स विचारों का उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया जाएगा और पुरस्कार के रूप में 65 लाख रूपये एवं राजस्थान सरकार के साथ काम करने का एक विशेष अवसर प्राप्त होगा। इस कार्यक्रम में हरियालीयुक्त ‘ग्रीन-ए-थॉन’ भी होगा जो कि एक तरह का हैकेथॉन है, जिसमें प्रतिभागियों को अपने ऎसे विचारों को प्रस्तुत, डेवेलप व प्रोग्राम करना होगा जिससे इस विश्व को और अधिक हरियाली युक्त बनाने में मदद हो। प्रौद्योगिकी उत्साही लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार मुफ्त में आवास और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के अलावा प्रत्येक है कथन प्रतिभागी के लिए 100 प्रतिशत यात्रा किराए की प्रतिपूर्ति करेगी।

इसके अतिरिक्त ‘एड्युहैक’ का भी आयोजन किया जा रहा है जो 24 घंटे की है, केथॉन प्रतियोगिता है जिसका उद्देश्य राज्य के शिक्षकों, प्रोफेसरों, व्याख्याताओं और शिक्षाविदों को ऎसा मंच उपलब्ध करवाना है जहाँ वे अपने नए विचारों के माध्यम से शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्रस्तुत कर सकें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan Digest - will be held in Jaipur, the largest IT colony of the country so far
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan digest-2018, it day rajasthan, jaipur hindi news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved