• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान आवासन मंडल की 240वीं बैठक में हुए अहम फैसले

Important decisions taken in the 240th meeting of Rajasthan Housing Board - Jaipur News in Hindi

जयपुर। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि शुक्रवार को आवासन मंडल मुख्यालय के बोर्ड रूम में अध्यक्ष भास्कर ए. सांवत की उपस्थिति में संचालक मंडल की 240वीं बोर्ड बैठक आयोजित की गई। इस योजना में आम जन के हित में कई अहम फैसले लिए गए।
उन्होंने बताया कि 24 फरवरी, 2020 को राजस्थान आवासन मंडल की स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने पर 22 व 23 फरवरी, 2020 को दो दिन स्वर्ण जयंती समारोह मनाया जाएगा। पहले दिन यानी 22 फरवरी को मंडल के समस्त कार्यालयों में विशाल रक्तदान, नेत्र दान और अंगदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। रक्तदान शिविर में 5 हजार यूनिट रक्त दान करने का लक्ष्य रखा गया है। अरोड़ा ने बताया कि स्वर्ण जयंती समारोह के दूसरे दिन यानी 23 फरवरी को जयपुर में एक राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मंडल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों, आवंटियों और अन्य लोगों को सम्मानित किया जाएगा। समारोह में स्वर्ण जयंती उपहार योजना के तहत बम्पर पुरस्कार में कार जीतने वाले, बुधवार नीलामी उत्सव में स्कूटर जीतने वाले विजेताओं को कार व स्कूटर की चाबी सौंपी जांएगी।
नीरजा मोदी स्कूल में होगी बॉलीवुड नाइट : स्वर्ण जंयती समारोह को आकर्षक बनाने के लिए 22 फरवरी, 2020 को बॉलीवुड नाइट का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देश के नामचीन गायक कलाकारों द्वारा परफोर्म किया जाएगा। इस कार्यक्रम में बोर्ड कार्मिकों, आवंटियों और उनके परिवारजनों तथा अन्य सम्बंधित लोगाें को आमंत्रित किया जाएगा।
तर्कसंगत बनाया जाएगा बोर्ड की सम्पत्तियों का न्यूनतम बिक्री मूल्य: अरोड़ा ने बताया कि मंडल की सम्पत्तियों को आमजन आसानी से खरीद सके और मंडल को अधिक राजस्व प्राप्त हो, इसके लिए आवासीय, व्यावसायिक और अन्य प्रकार की सम्पत्तियों के न्यूनतम बिक्री मूल्य को तर्कसंगत और प्रासंगिक बनाया जाएगा। मंडल की सम्पत्तियों का न्यूनतम मूल्य आकर्षक होने से नीलामी में अधिक लोग भाग ले सकेंगे।
वाणिज्यिक और सांस्थानिक सम्पत्ति पर होगी 2.5 प्रतिशत लीज मनी: आवासन मंडल की वाणिज्यिक और सांस्थानिक सम्पत्ति पर अब 5 प्रतिशत की जगह 2.5 प्रतिशत लीज मनी ली जाएगी। अभी तक मंडल में जेडीए के मुकाबले लगभग चार गुना दर पर लीज मनी ली जा रही थी। अब इस लीज मनी को ज्यादा प्रासंगिक बना दिया गया है।
महात्मा गांधी दस्तकार नगर के 546 मकान अब आमजन के लिए होंगे उपलब्ध: अरोड़ा ने बताया कि मंडल की नायला स्थित महात्मा गांधी दस्तकार नगर योजना के 546 मकान अब आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे। इन मकानों का नकद भुगतान पद्धति पर खुली बिक्री योजना के माध्यम से निस्तारण जाएगा। इन आवासों की कीमत 14 लाख 99 हजार रुपए निर्धारित की गई है।
प्रशासनिक शुल्क लेकर निर्माण अवधि को 2 वर्ष बढ़ाए जाने का लिया निर्णय: राजस्थान आवासन मंडल की आवासीय योजनाओं में सामान्य पंजीकरण योजना, स्ववित्त पोषित योजना, खुली बिक्री योजना और नीलामी द्वारा आवंटित भूखंडों पर भवन निर्माण नहीं करने पर प्रशासनिक शुल्क लेकर निर्माण अवधि को 2 वर्ष और बढ़ाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि भूखंड पर कब्जा तिथि से दो वर्ष एक दिन बाद आठ वर्ष तक निर्माण नहीं करने पर 1 प्रतिशत, 8 वर्ष से 12 वर्ष तक निर्माण नहीं करने पर 2 प्रतिशत और 12 वर्ष बाद निर्माण नहीं करने पर 3 प्रतिशत प्रशासनिक शुल्क लेकर निर्माण स्वीकृति दी जाएगी। इस प्रक्रिया का सरलीकरण भी किया गया है। इस बैठक में सचिव संचिता विश्नोई, मुख्य अभियंता के.सी. मीणा, मुख्य नगर नियोजक सहित सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Important decisions taken in the 240th meeting of Rajasthan Housing Board
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, housing board, housing commissioner pawan arora, pawan arora, housing board headquarters, bhaskar a samvat, board of directors, 240th board meeting, 24 february, 2020, rajasthan housing board, foundation day, golden jubilee celebrations, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved