• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सृजन में मां सरस्वती की कृपा से आती है गहनताः डॉ. बी. डी. कल्ला

Dr. B. D. Kalla inaugurates Art Fiesta at JKK Shilpagram - Jaipur News in Hindi

जयपुर। कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा है कि कला और साहित्य के क्षेत्र में सृजन मां सरस्वती की कृपा से होता है। कलाकार और सृजक जब मां सरस्वती की आराधना कर अपने कार्य को आरम्भ करते हैं तो उनके कार्य में गहनता आती है और उनको नई पहचान मिलती है।

डॉ. कल्ला ने गुरुवार को जयपुर के जवाहर कला केन्द्र के शिल्प ग्राम में पारंपरिक कलाओं के उत्सव ’’आर्ट फिएस्टा’’के पांच दिवसीय तीसरे संस्करण का शुभारम्भ करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए यह बात कहीं। उन्होंने समारोह में समिति की ओर से दिए जाने वाले लाइफ टाइम अचीवमेंट अवाॅर्ड भी प्रदान किए। डॉ. कल्ला ने प्रदर्शित स्टॉल्स की विजीट की, वहां सजाई गई बहुरंगी कलाओं को रूचि के साथ देखा और कलाकारों की पीथथपाते हुए उनको बधाई दी।

डॉ. कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार लोककलाओं, कलाकारों और कला संस्कृति की गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए सदैव तत्पर हैं। गत एक साल में जवाहर कला केन्द्र को सांस्कृतिक गतिविधियों के केन्द्र के रूप में फिर से नई पहचान मिली है, इससे पहले यह व्यावसायिक गतिविधियों का केन्द्र बनकर रह गया था। उन्होंने कहा कि कला और साहित्य के बिना मनुष्य जीवन अधूरा होता है। हमारे देश और प्रदेश में कला और साहित्य की सुदीर्घ परम्परा है। यहां के लोग इन क्षेत्रों में गहरी रूचि रखते हैं और इनको प्रमोट करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।


’’आर्ट फिएस्टा’’ का आयोजन दिल्ली की ट्रेडिशनल आर्ट प्रमोशनल सोसाइटी और द आर्ट बॉस की ओर से किया जा रहा है। इसमें देश के विभिन्न राज्यों की पारंपरिक और समकालीन कलाओं को दर्शाती कलाकृतियां प्रदर्शित की गई है।


समारोह संयोजक रमाकांत खंडेलवाल ने बताया कि ’’आर्ट फिएस्टा’’ रोज ट्रेडिशनल में कंटेंपरेरी आर्ट से संबंधित देश के अनेक जाने-माने कलाकार लाइव डेमोंस्ट्रेशन देंगे। प्रत्येक दिन देश के चर्चित कलाकारों के साथ उनके अनछुए पहलुओं पर बातचीत की जाएगी। शाम को लाइव म्यूजिकल इवनिंग का भी आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर पद्मश्री अर्जुन प्रजापति, सुधीर बाकलीवाल और सुधीर माथुर मौजूद रहे।


कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री डॉ. कल्ला ने समारोह समिति की ओर से दिया जाने वाला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड देश और दुनिया में अपनी कला का लोहा मना चुके मूर्तिकार राम वी. सुतार, नेशनल अवॉर्डी मिनिएचर आर्टिस्ट स्वर्गीय वेदपाल शर्मा उर्फ बनु जी (मरणोपरांत), मुंबई के वरिष्ठ ट्रेडिशनल आर्टिस्ट पृथ्वी सोनी और मॉडर्न आर्टिस्ट संगीता गुप्ता को प्रदान किए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dr. B. D. Kalla inaugurates Art Fiesta at JKK Shilpagram
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, jawahar kala kendra, art, literature and culture minister dr b d kalla, art fiesta, jkk, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved