• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

समर्थन मूल्य पर फसल खरीद कर किसानों को 1 हजार 59 करोड़ का भुगतान-किलक

Cooperative Minister Ajay Singh says, Crop Purchase on support Payment to farmers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर सरसों, चना एवं गेहूं की खरीद का कार्य तेजी से किया जा रहा है और अब तक 1 लाख 78 हजार 546 किसानों से 1 हजार 991 करोड़ रुपये मूल्य की 5 लाख 23 हजार मै. टन की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि लहसुन की उपज लेने वाले किसानों से बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत खरीद की जा रही है और अब तक 15 केन्द्रों के माध्यम से 12 करोड़ 75 लाख रुपये से अधिक मूल्य के लहसुन की खरीद की जा चुकी है।

किलक ने बताया कि 96 हजार 217 किसानों को उनकी उपज के समर्थन मूल्य पर बेचान के लिये 1 हजार 59 हजार करोड़ रुपये का भुगतान उनके पंजीकृत बैंक खातों में ऑनलाइन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसानों को उनकी उपज तुलाई के 7 से 10 दिनों में भुगतान कर दिया जाये।

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार ने बताया कि किसानों की सहूलियत के लिये प्रदेश में रिकार्ड 524 खरीद स्थापित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि किसानों में ऑनलाइन पंजीयन के माध्यम से की जा रही खरीद के प्रति जबरदस्त उत्साह है और अब तक 5 लाख 29 हजार 582 किसानों ने अपनी उपज को बेचने के लिये पंजीयन करवाया है।

रजिस्ट्रार, सहकारिता राजन विशाल ने बताया कि सरसों के लिये 223 खरीद केन्द्र बनाकर 80 हजार 788 किसानों से 880 करोड़ 31 लाख रुपये मूल्य की 2 लाख 20 हजार मैट्रिक टन से अधिक की खरीद की जा चुकी है। इसी प्रकार चने के लिये बनाये गये 191 खरीद केन्द्रों पर 86 हजार 212 किसानों से 945 करोड़ 75 लाख रुपये मूल्य का 2 लाख 14 हजार 900 मै. टन से अधिक चना तथा गेहूं के लिये बनाये गये 95 खरीद केन्द्रों पर 10 हजार 417 किसानों से 152 करोड़ 56 लाख रुपये मूल्य का 87 हजार 932 मै. टन गेहूं खरीदा जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लहसुन के लिये 15 खरीद केन्द्र बनाये गये हैं और अब तक 1 हजार 129 किसानों से 12 करोड़ 75 लाख रुपये मूल्य का 3 हजार 915 मै. टन लहसुन की खरीद की गई है।

राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बताया कि प्रदेश में खरीद 90 दिनों तक चलेगी और भारत सरकार से प्राप्त लक्ष्यों के अनुसार प्रदेश के किसानों से 8 लाख मै. टन सरसों एवं 4 लाख मै. टन चना की खरीद की जायेगी। उन्होंने बताया कि अब तक 2 लाख 80 हजार 571 किसानों को उपज तुलाई के लिये दिनांक आवंटित कर दी गई हैं और शेष किसानों को शीघ्र ही दिनांक आवंटित की जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Cooperative Minister Ajay Singh says, Crop Purchase on support Payment to farmers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan cooperative minister, ajay singh, principal government secretary cooperative, abhay kumar, registrar cooperative, rajan vishal, cooperative minister, crop purchase, support price, payment to farmers, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved