• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य में बनेंगे लहसुन, ईसबगोल तथा ग्वार के कृषि निर्यात जोन : प्रभुलाल सैनी

Agricultural exports zone of garlic, isabgol and guar will be made in the state: Prabhulal Saini - Jaipur News in Hindi

जयपुर। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी की अध्यक्षता में मंगलवार को कृषि पंत भवन में बजट घोषणाओं की समीक्षा तथा आगामी कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में विभाग से संबंधित उठाए जा सकने वाले संभावित मुद्दों के संदर्भ में बैठक हुई।

सैनी ने वर्ष 2013-14 से वर्ष 2017-18 तक की गई बजट घोषणाओं की विभाग वार समीक्षा की तथा शेष घोषणाओं के शीघ्र क्रियान्वयन के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में उन्होंने बताया कि राज्य में कृषि के नवाचार को बढ़ावा देने तथा निर्यात की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए लहसुन, ईसबगोल तथा ग्वार के कृषि निर्यात जोन स्थापित किए जाएंगे। साथ ही सिक्किम की तर्ज पर राजस्थान को जैविक राज्य बनाने के लिए राजस्थान ऑर्गेनिक फार्मिंग पॉलिसी बनाने पर चर्चा की गई। सैनी अवगत कराया कि इस पॉलिसी के आने के बाद राजस्थान जैविक खेती के मामले में अग्रणी राज्य हो जाएगा।

ग्लोबल राजस्थान एग्रीेटेक मीट कोटा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ग्राम-2016 में हुए एमओयू का क्रियान्वयन शुरू हो गया है। इस आयोजन की वजह से राज्य में पॉली हाउस, शैडनेट, सौर ऊर्जा, बूंद-बूंद सिंचाई आदि की स्थापना के लिए राज्य के कृषकों से बहुत अधिक मात्रा में प्रस्ताव प्राप्त हुए है। कोटा में होने वाले ग्राम में संभाग की फसलों की पहचान करके हब के रूप में उद्यम स्थापना की कार्रवाई की जाएगी। यह ग्राम सफल संदेश लेकर आएगा, जिसमें चौपाल आदि के माध्यम से कृषकों को संवाद करने का पूरा मौका मिलेगा। बैठक में किनोवा के प्रसंस्करण की भी चर्चा हुई।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Agricultural exports zone of garlic, isabgol and guar will be made in the state: Prabhulal Saini
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prabhulal saini, agriculture minister, agricultural, exports, zone, garlic, isabgol, guar, made, state, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved