• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

क्रॉपिंग पैटर्न बदलकर किसानों को बनाएं समृद्ध : मुख्यमंत्री

बारां/जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए जी-जान से जुटी है। उन्होंने कहा कि किसानों को समृद्ध बनाने के लिए उन्हें परंपरागत खेती से बाहर निकालकर आधुनिक नवाचारों एवं तकनीक से जोड़ना होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बारां जिले में कृषि विपणन, पशुपालन, उद्यानिकी, मत्स्य, भंडारण, कृषि प्रसंस्करण एवं कोल्ड चेन के विशेषज्ञों को साथ लेकर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में काम शुरू किया जाए। उन्होंने क्रॉपिंग पैटर्न की स्टडी कर वाणिज्यिक फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने और कृषि से जुड़े अन्य विकल्पों पर काम करने के लिए कहा।

राजे मंगलवार को बारां में बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्र के लोगों से जनसंवाद कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बारां जैसे जिलों में किसानों के लिए परंपरागत कृषि के अलावा कई ऐसी सम्भावनाएं हैं, जो उनका जीवन बदल सकती हैं। इसके लिए किसानों को इजराइल की तरह विशेषज्ञता हासिल कर कृषि में नए आइडिया और टेक्नोलॉजी का उपयोग करना होगा। उन्होंने रासायनिक उर्वरकों के अधिक इस्तेमाल से बचते हुए अपनी जमीन के स्वास्थ्य को बचाए रखने का भी आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को जल का महत्व समझते हुए फव्वारा और बूंद-बूंद सिंचाई को अपनाना चाहिए। इससे सिंचाई के लिए उपलब्ध जल का अधिकतम उपयोग सम्भव हो पाता है। साथ ही सेम जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हाल ही नीति आयोग की बैठक में भी माइक्रो-इरिगेशन पर फोकस किया गया है।

पेयजल परियोजनाओं की धीमी गति पर जताई नाराजगी
राजे ने बारां और झालावाड़ जिले में चल रही पेयजल परियोजना की धीमी गति पर नाराजगी जताई और अतिरिक्त मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता को सख्त निर्देश दिए कि इन परियोजनाओं का काम निर्धारित समय में पूरा करें, ताकि स्थानीय लोगों को इनका जल्द से जल्द लाभ मिल सके। उन्होंने इस संबंध में प्रमुख शासन सचिव जलदाय रजत मिश्र से मोबाइल पर बात कर इन परियोजनाओं की गहन मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। राजे ने जिला प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा तथा जिला कलेक्टर डॉ. सत्यपाल सिंह को भी बारां जिले से संबंधित योजनाओं का मौके पर जाकर निरीक्षण करने और नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए कहा।

जरूरतमंदों के लिए संजीवनी है बीएसबीवाई


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-baran news : Make Farmers Prosper By Changing Cropping Pattern : Chief Minister vasundhara raje
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: baran news, cropping pattern, chief minister vasundhara raje in baran, schoolgirl, scooty, farmers, debt, cm raje in baran, cm raje, public dialog of cm raje, mp dushyant singh, baran mla rampal meghwal, pratap singh singhvi, baran district incharge minister babulal verma, agriculture minister prabhulal saini, baran hindi news, baran latest news, rajasthan hindi news, rajasthan government, बारां समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान सरकार, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, जनसंवाद, स्कूटी, कर्ज माफी प्रमाण पत्र, सांसद दुष्यंत सिंह, बारां विधायक रामपाल मेघवाल, प्रतापसिंह सिंघवी, बारां जिला प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, baran news, baran news in hindi, real time baran city news, real time news, baran news khas khabar, baran news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved