• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया ‘द विजन ऑफ अंत्योदय’ पुस्तक का अनावरण

Vice President Venkaiah Naidu unveiled the book The Vision of Antyodaya - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। भारत के उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज शाम नई दिल्ली में सरदार वल्लभ भाई पटेल कॉन्फ्रेंस हॉल में ‘दी विजन ऑफ अंत्योदय’ पुस्तक का अनावरण किया।

यह पुस्तक भारत में अंत्योदय आधारित उत्तम अभ्यासों का एक दस्तावेज और संग्रह है। यह गर्व वाली बात है कि पटियाला फाऊंडेशन-साल 2009 से सामाजिक क्षेत्र में काम कर रही एक पटियाला आधारित एनजीओ है और जिसको आईएसआरएन (इंडियन सोशल रिसपांसीबिलटी नेटवर्क) और भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा आरंभ किए गए प्रोजेक्ट के अधीन इस पुस्तक में दर्शाया गया है।

पटियाला फाउंडेशन की तरफ से अपने सडक़ सुरक्षा प्रोजेक्ट ‘सडक़’ के अधीन डिज़ाइन की गई ‘चिल्ड्रेन चालान बुक’ को सर्वोत्त्म अभ्यासों के लिए चुना गया और इस पुस्तक को राष्ट्रीय मान्यता मिली।

पटियाला फाउंडेशन के चीफ फंकशनरी रवि एस आहलूवालीया ने दिल्ली में पुस्तक के अनावरण के समागम में शिरकत की। उनकी तरफ से 2017 में शुरू किये सडक़ सुरक्षा प्रोजेक्ट ‘सडक़’ के दौरान अपने तज़रबों संबंधी बताते हुए कहा कि यह उनके लिए विकास और जानकारी की निजी यात्रा रहा है। सडक़ों पर होते हादसों ने उनको सडक़ सुरक्षा संबंधी इस पहलकदमी के लिए प्रेरित किया। वह सडक़हादसों की समस्या का प्रौद्योगिकी आधारित वैज्ञानिक हल मुहैया करवाने और जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूली बच्चों, कालेज और यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों, चालकों और अन्य भाईवालों के साथ मिल कर काम करते हैं। उन्होंने ‘चिल्ड्रेन चालान बुक बच्चों को सडक़ सुरक्षा के बारे में जागरूक करन के लिए डिज़ाइन की है। पटियाला फाऊंडेशन ने अब तक पटियाला के स्कूली बच्चों को ‘चिल्ड्रेन चालान बुक की 2000 कापियां बांट दीं हैं।

बच्चों की सक्रिय फीडबैक के साथ सडक़ सुरक्षा के प्रति मां बाप के व्यवहार को एक सीख भी मिलती है जिससे सडक़ हादसों के बढ़ रहे खतरे का हल ढूंढने के लिए उपयुक्त रणनीतियां बनाने में सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vice President Venkaiah Naidu unveiled the book The Vision of Antyodaya
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, patiala foundation, childrens challan book, national recognition, vice president venkaiah naidu, the vision of antyodaya, ngo, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved