• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कुआर्क सिटी के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

Signing of MoU with Quark City - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने अति आधुनिक औद्योगिक पार्कों, औद्योगिक मॉडल टाऊनों और संगठित टाऊनशिप तैयार करने के लिए प्रोजैक्ट के दूसरे पड़ाव के लिए मैसर्स, कुआर्क सिटी प्राईवेट लि. के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं । यह प्रोजैक्ट राज्यभर में 5000 एकड़ क्षेत्रफल पर फैला हुआ है ।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और उनके कई कैबिनेट मंत्रियों की हाजऱी में सूचना तकनीकी विभाग ने इस सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए ।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कुआर्क सिटी प्रोजैक्ट के विस्तार का चयन करने के लिए चेयरमैन कुआर्क सिटी मोहाली फ्रैड इब्राहिम को बधाई दी है । यह प्रोजैक्ट राज्यभर में औद्योगिक और आर्थिक सरगर्मियों के लिए मील का पत्थर साबित होने के अलावा नौजवानों के लिए रोजग़ार के मौके भी पैदा करेगा ।
एक सुझाव के जवाब में मुख्यमंत्री ने राज्य में अपने उद्यम स्थापित करने के लिए उत्सुक उद्योगपतियों की लंबित पड़ीं अजिऱ्यों की प्रगति पर नियमित तौर पर निगरानी रखने के लिए पंजाब ब्यूरो ऑफ इनवैस्टमैंट प्रमोशन को निर्देश दिए हैं जिससे इन प्रोजेक्टों को जल्द से जल्द लागू करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें ।
एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार कुआर्क सिटी प्रोजैक्ट के दूसरे पड़ाव के काम को बहुत बढिय़ा तरीके से डिज़ाईन किया गया है । औद्योगिक, रिहायशी और व्यापारिक उद्देश्यों के लिए निर्मित क्षेत्र के अलावा सार्वजनिक प्रयोग, सुविधाओं और साझे बुनियादी ढांचों के लिए इस क्षेत्र को बांटा गया है । कुल क्षेत्र का 10 प्रतिशत क्षेत्रफल शिक्षा सुविधाओं के बुनियादी ढांचे के लिए होगा जबकि कवर्ड एरीए का 30 प्रतिशत क्षेत्रफल उद्योग के लिए आरक्षित होगा जबकि अन्य 25 प्रतिशत क्षेत्रफल होटलों, संगठित मल्टी -पलैक्सों और मॉल्ज और कन्वैंशन सेंटरों के लिए होगा । इस सहमति पत्र के अनुसार राजपुरा, खरड़ और फतेहगड़ साहिब में औद्योगिक पार्क बनाने के लिए बुनियादी ढांचों के विकास, ज़मीन की प्राप्ति को कार्य क्षेत्र में शामिल किया गया है और इसको समयबद्ध भी किया गया है ।
इस प्रोजैक्ट के लिए सरकार की तरफ से समर्थन देने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए फ्रैड इब्राहिम ने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में शुरू किये गए सुधारों ने अब बड़े स्तर पर निवेश का फल देना शुरू कर दिया है । राजपुरा से यह मैगा प्रोजैक्ट शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री से अपील करते हुए फ्रैड ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह को बताया कि उन्हों ने उद्यम स्थापित करन के लिए आई.टी सैक्टर के मुख्यउदमियें को अपने साथ पहले ही जोड़ लिया है जिस के साथ इस क्षेत्र में बड़ी स्तर पर रोजग़ार पैदा करन को मदद मिलेगी ।
फ्रैड ने कहा कि राज्य की निवेश हितैषी नीतियां और निवेश को आकर्षित करेंगी । उन्होंने ऐलान किया कि वह निकट भविष्य में पंजाब में आगे और 10 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे जिससे राज्य में सकारात्मक निवेश मनोभावों का फ़ायदा उठाया जा सके ।
गौरतलब है कि नई सरकार के बाद जुलाई 2017 में भी पंजाब सरकार के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गए थे । कुआर्क सिटी ने मोहाली में 51 एकड़ क्षेत्रफल पर आई.टी पार्क विकसित करने का कार्य हाथों में लिया था । इस पर पहले ही 400 करोड़ रुपए का निवेश कुआर्क सिटी की तरफ से कर दिया गया है । इसके लिए कम से कम मियादी पूँजी निवेश 700 करोड़ रुपए करने का वादा किया गया था । इस प्रोजैक्ट की अपने समय सीमा में मुकम्मल होने की संभावना है ।
इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, मुख्य सचिव करण अवतार सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग और कॉमर्स और सूचना तकनीक विन्नी महाजन, सी.ई.ओ इनवैस्टमैंट पंजाब रजत अग्रवाल उपस्थित थे ।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Signing of MoU with Quark City
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: capt amarinder singh, punjab cm capt amarinder singh, punjab hindi news, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved