• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डेयरी फार्मिंग के लिए पंजाब सरकार 33 फीसदी तक अनुदान देगी, मार्केटिंग में मदद करेगी

Punjab Government will grant 33% subsidy for dairy farming, help in marketing - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब सरकार फ़सलीय विविधता अधीन नौजवानों को स्व-रोजग़ार के तौर पर डेयरी फार्मिंग का व्यापार स्थापित करने के लिए गाँव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने, दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों और बछड़ों के पालन के लिए 25 से 33 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया करवाएगी।

इस संबंधी और जानकारी देते हुए पशु पालन, डेयरी विकास एवं मछली पालन मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य में डेयरी फार्मिंग को लाभप्रद धंधा बनाने के लिए व्यापक स्तर पर नीति बनाई जा रही है जिस अधीन राज्य के हर जिले में से 500 बेरोजगार नौजवानों को डेयरी फार्मिंग द्वारा स्व -रोजग़ार दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से डेयरी फार्मिंग के साथ जुड़े किसानों और नौजवानों के लिए दूध की लागत अनुसार कीमत और दूध के उपभोग के लिए दूसरे राज्यों में मार्किटिंग स्थापित करने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।


स. सिद्धू ने आगे कहा कि नौजवानों को डेयरी के लाभप्रद धंधो के साथ जोडऩे के लिए विभाग द्वारा डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केन्द्रों पर डेयरी फार्मिंग की नवीनतम तकनीकों संबंधी जानकारी देने के लिए राज्य के हर जिले में नौजवानों के लिए डेयरी उद्यम प्रशिक्षण 21 मई, 2018 से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों, बछड़ों के पालन के लिए और गाँव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने के लिए मशीनरी और 25 से 33 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जायेगी जिससे डेयरी फार्मिंग के साथ जुडऩे वाले नौजवानों पर पडऩे वाले आर्थिक बोझ को घटाया जा सके।


इस मौके पर डेयरी विकास विभाग के डायरैकटर. स. इन्द्रजीत सिंह द्वारा बताया गया कि डेयरी फार्मिंग के सम्बन्ध में आधुनिक और तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए एक महीने का डेयरी उद्यम प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम, डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केंद्र बिजा (लुधियाना), चतामली (रोपड़), गिल (मोगा), अबुल्ल खुराना (श्री मुक्तसर साहिब), सरदूलगड़ (मानसा) फगवाड़ा (कपूरथला) और वेरका (अमृतसर) में करवाया जायेगा। जिस संबंधी शिक्षार्थियों के चयन के लिए तारीख़ 14 मई 2018 को सुबह 10.00 बजे उक्त प्रशिक्षण केन्द्रों पर काउंसलिंग की जायेगी। कम से कम 10वीं पास नौजवान लडक़े लड़कियाँ जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष की हो और जिनका अपना कम से कम 5 दुधारू पशुओं का डेयरी फार्म हो, यह प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं। प्रशिक्षण के लिए प्रौस्पैक्टस जिसकी कीमत 100 /- रुपए है, सम्बन्धित जिले के डिप्टी डायरैक्टर डेयरी /डेयरी विकास अफ़सर और सभी प्रशिक्षण केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। प्रशिक्षण संबंधी और अधिक जानकारी डेयरी विकास बोर्ड के मुख्य कार्यालय के टैलिफ़ोन नं 0172 -5027285 और 2217020 या विभाग की ई -मेल पर हासिल की जा सकती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Punjab Government will grant 33% subsidy for dairy farming, help in marketing
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: punjab, goverment, dairy farming, subsidy, chandigarh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
loading...
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved