• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Jagjit Kaur Case : राज्यपाल ने मुस्लिम-सिख परिवार में सुलह कराई, पंजाब CM ने की ये पेशकश

Jagjit Kaur case : Pakistan Punjab province governor says abducted Sikh woman will return home soon - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। सिख लड़की को अगवाकर उसे जबरन मुस्लिम धर्म कबूल कराने के मामले में पाकिस्तान की इमरान खान सरकार बैकफुट पर आ गई है। पंजाब के राज्यपाल मोहम्मद सरवार ने मुस्लिम और सिख दोनों परिवारों के बीच सुलह कराया है। राज्यपाल ने मंगलवार को कहा कि लड़की आजाद है और वह अपनी इच्छानुसार जीवन गुजार सकती है। लड़की अपने घर लौटेगी।

वहीं पाकिस्तान में सिख लड़की का कथित तौर पर अपहरण कर उसे इस्लाम धर्म में परिवर्तित करने की घटना के बाद अब पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उक्त लड़की की मदद करने की पेशकश की है। सिंह ने लड़की के भारत में आकर बसने की भी पेशकश (ऑफर) की है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को एक ट्वीट में लिखा, "इतने दिनों के बाद भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जगजीत कौर के जबरन धर्म परिवर्तन और उसकी मर्जी के खिलाफ शादी कराने के संबंध में मदद मुहैया करने में विफल रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं लड़की को अपना पूरा समर्थन देना चाहूंगा। लड़की व उसके परिवार के पंजाब में बसने पर मुझे खुशी होगी। मैं जरूरत पड़ने पर किसी भी तरह की मदद प्रदान करूंगा।"

कुछ दिनों से लापता चल रही कौर गुरुवार को मिली थी। इस दौरान उसे जबरन इस्लाम धर्म में परिवर्तित कराया गया और एक मुस्लिम व्यक्ति से उसकी शादी करा दी गई।

19 साल की लड़की जगजीत कौर गुरुद्वारा तंबू साहिब में एक ग्रन्थी (पुजारी) की बेटी है। उसे बंदूक के नोक पर इस्लाम धर्म में परिवर्तित कराया गया। इससे पहले अमरिंदर सिंह ने लड़की की मदद नहीं करने के लिए इमरान खान को लताड़ भी लगाई। इसके अलावा उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस मुद्दे को जल्द से जल्द उठाने की अपील की।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष और अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन का मुद्दा सिर्फ जगजीत कौर से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि पिछले 75 दिनों में पाकिस्तान में लगभग 30 लड़कियों को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया गया है।

पाकिस्तान में हिंदू और सिख लड़कियों की सुरक्षा का मुद्दा वैश्विक स्तर पर उठाने के लिए सिरसा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, जयशंकर और विदेश मंत्रालय से आग्रह करते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर जगजीत कौर के अलावा इस तरह की 31 लड़कियों की सूची भी साझा की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jagjit Kaur case : Pakistan Punjab province governor says abducted Sikh woman will return home soon
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jagjit kaur case, pakistan punjab governor, sikh woman will return home soon, governor of pakistan punjab province mohammad sarwar, sikh girl and the muslim boy, india news, india news in hindi, punjab cm captain amarinder singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved