• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कम छात्र संख्या वाले 1500 स्कूल बंद करने की तैयारी में हिमाचल सरकार

Himachal government is preparing to close 1500 schools with less number of students - Shimla News in Hindi

शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार नए शैक्षणिक सत्र से कम छात्र संख्या वाले करीब 1,500 सरकारी स्कूल बंद करने की तैयारी कर रही है। प्रदेश की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार बड़ा फैसला लेने की तैयारी में इसलिए है क्यों काफी स्कूलों में विद्यार्थियों की कम संख्या है। इसलिए 10 से लेकर 25 छात्र संख्या वाले प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को बंद करने का सरकार ने प्रस्ताव तैयार किया है। इसका फैसला कैबिनेट की आगामी बैठक में होगा। इन कम छात्र संख्या वाले स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों, शिक्षकों व गैर शिक्षकों को साथ लगते स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।



शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि स्कूलों के खाली भवनों को ग्राम पंचायतों, महिला मंडलों या युवक मंडलों को दिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से तैयार प्रस्ताव में 10 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले प्राथमिक, 15 से कम संख्या वाले माध्यमिक, 20 से कम संख्या वाले उच्च और 25 से कम संख्या वाले वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को साथ लगते स्कूलों में समायोजित करने की सिफारिश की गई है।

प्रदेश भर में ऐसे स्कूलों की संख्या लगभग 1,500 के आसपास है। आर्थिक तंगी के चलते प्रदेश सरकार ने ये प्रस्ताव तैयार करवाया है। सूत्रों के अनुसार विभागीय अधिकारियों ने बताया कि शिक्षा मंत्री के पास ऐसी कई शिकायतें पहुंची हैं कि प्रदेश में ऐसे कई स्कूल हैं, जहां सिर्फ दो से चार विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए चार से पांच शिक्षक नियुक्त हैं। इन शिकायतों के आधार पर 10 से 25 विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है। कैबिनेट की होने वाली बैठक में इस पर मंजूरी मिलते ही इन स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Himachal government is preparing to close 1500 schools with less number of students
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shimla, himachal pradesh government, new academic session, 1, 500 government schools, preparing to close, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved