• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तिब्बतियों ने गांधी जयंती के मौके पर चलाया स्वच्छता अभियान

Tibetans launched cleanliness campaign on the occasion of Gandhi Jayanti - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला| केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) ने महात्मा गांधी की 149वीं जयंती के मौके पर मंगलवार को मैक्लोडगंज में और उसके आसपास स्वच्छता अभियान चलाया। यह स्वच्छता अभियान भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के अनुसरण में किया गया। मैक्लोडगंज आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा का निवास स्थान है।

दिन भर चलने वाले इस समारोह का उद्धघाटन सीटीए स्वास्थ्य मंत्री चोकीयोंग वांगचुक ने किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "गुरु दलाई लामा के आशीर्वाद के साथ और सीटीए के नेतृत्व के तहत भारत में तिब्बती लोग इस वर्ष पूरे भारत में सरकार के पति आभार व्यक्त करने के लिए समारोह कर रहे हैं।"

सीटीए के अधिकारियों और कर्मचारियों व स्थानीय तिब्बती समुदाय के अलावा इंडो-तिब्बत फ्रेंडशिप एसोसिएशन के कार्यकारी सदस्यों ने इस स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया।

तिब्बती राजनेता लोबसांग सांगे ने यहां एक समारोह में कहा, "महात्मा गांधी की शांति और अहिंसा के प्रति प्रतिबद्धता का दुनिया भर में सम्मान किया जाता है।"

महात्मा गांधी को एक महत्वपूर्ण गुरु करार देते हुए उन्होंने कहा, "जैसा कि परम पूजनीय कहते हैं कि भारत हमारा गुरु है और हम तिब्बती उनके चेले हैं और जहां तक अंहिसा का सवाल है, गांधीजी हमारे सबसे महत्वपूर्ण गुरुओं में से एक हैं।"

लाखों तिब्बतियों के राजनेता और आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा महात्मा गांधी के प्रशंसक हैं।

सीटीए ने अपनी वेबसाइट पर आध्यात्मिक गुरु के हवाले से कहा, "मैं निजी तौर पर कभी महात्मा गांधी से नहीं मिला, हालांकि उनसे मिलना मेरा सपना था। मैं उनका प्रशंसक हूं क्योंकि वह एक महान विचारक थे, जिन्होंने जो सोचा उसका पालन किया।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tibetans launched cleanliness campaign on the occasion of Gandhi Jayanti
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: केंद्रीय तिब्बती प्रशासन, सीटीए, महात्मा गांधी, गांधी की 149वीं जयंती, मैक्लोडगंज, tibetans launched cleanliness campaign, gandhi jayanti, इंडो-तिब्बत फ्रेंडशिप एसोसिएशन, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved