• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

क्षय रोग के नियंत्रण में समाज में जागरूकता जरूरी

Awareness in society under the control of Tuberculosis - Dharamshala News in Hindi

ज्वालामुखी। क्षय रोग के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से ज्वालामुखी के लोरेट फार्मेसी कालेज में स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों मोमबत्ती जलाकर परिसर में खास आकृ ति रेड ऐरो बनाकर इस रोग के खात्में का संकल्प लिया। इस आकृति में 2020 तक इस रोग को खत्म करने का संदेश दिया गया।

कार्यक्रम में अपने संबोधन में जिला क्षय रोग अधिकारी डाक्टर आर के सूद ने बताया कि क्षय रोग या टी.बी. का पूरा नाम है ट्यूबरकुल बेसिलाइ। क्षय रोग एक संक्रामक बिमारी है, रोगियों से संपर्क में रहने से यह बिमारी फैलाती है। इसे प्रारंभिक अवस्था में ही न रोका गया तो जानलेवा साबित होता है। यह व्यक्ति को धीरे-धीरे मारता है। दुनिया में छह-सात करोड़ लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं और प्रत्येक वर्ष 25 से 30 लाख लोगों की इससे मौत हो जाती है। देश में हर तीन मनट में दो मरीज क्षयरोग के कारण दम तोड़ देते हैं। हर दिन चालीस हजार लोगों को इसका संक्रमण हो जाता है।

क्षय रोग रोग विशेषकर फेंफडों का इनफेक्शन है इसके अलावा जैसे मस्तिष्क, आंतें, गुर्दे, हड्डी व जोड इत्यादि भी इस रोग से ग्रसित होते हैं। यह सब क्षय रोग के बारे में लोगों की जानकारी का अभाव होने की वजह से होता है। लेकिन अब भारत में इस रोग पर नियंत्रण पाने की कोशिश जारी है। भारत में 1997 में राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम यानी आरएनटीसीपी के तहत लागू किया गया । जिसके बेहतरीन परिणाम सामने आये हैं। और क्षय रोग से होने वाली मौतों में गिरावट दरज की गई है। लेकिन इस रोग को खत्म करने के लिये सामाजिक जागरूकता जरूरी है। इस रोग के पिडि़त मरीज को तुरंत अपनी जांच करवानी चाहिये।

इस अवसर पर कांगउ़ा के सीएमओ गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि टीबी के खात्में के लिये रेड ऐरो हमें टीबीमुक्त विश्व का संदेश देता है। लिहाजा हमें इस बीमारी के खात्में के लिये किये जा रहे प्रयासों को कामयाब करना है। जिला स्वाथय अधिकारी राजेश गुलेरी, अक्षय प्रोजेक्ट के नरेन्दर गुलेरी व अनिल ठाकुर ने भी इस रोग की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। वहीं कालेज प्राचार्य महेन्दर सिंह आशावत ने भी जिला में क्षय रोग निवारण में स्वास्थय विभाग की ओर से किये जा रहे प्रयासों को सराहा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Awareness in society under the control of Tuberculosis
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tuberculosis, society, awareness, loret pharmacy college, special program, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved