• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बरसात खत्म अब सड़कों की मरम्मत और निर्माण करेंगे-राव नरबीर सिंह

Rainy finishes will now repair and build roads - Rao Narbir Singh - Gurugram News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री, राव नरबीर सिंह ने कहा कि अब बरसात का मौसम खत्म हो चुका है और प्रदेश में सडक़ों का निर्माण और मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा क्योंकि बरसात के मौसम में 1 जुलाई से 15 सितंबर तक सडक़ों के निर्माण अथवा मरम्मत का कार्य रोक दिया जाता है।
राव नरबीर सिंह आज गुरुग्राम में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनो के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनो के प्रतिनिधियों के साथ गुरुग्राम की विकास योजनाएं सांझी की और उनसे इस शहर के सुनियोजित विकास के लिए उपयोगी सुझाव भी आमंत्रित किए।
राव नरबीर सिंह की पहल पर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनो के साथ आज गुरुग्राम के सेक्टर 43 स्थित पॉवर ग्रिड टाउनशिप के एम पी हॉल में आयोजित डायलॉग फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम में राव नरबीर सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार से लोगों ने जो उम्मीदें लगाई थी, सरकार उनकी उम्मीदों के अनुरूप विकास के कार्य कर रही है। वे लोगों को विकास यात्रा में भागीदार बनाना चाहते हैं इसीलिए लोगों के सुझाव लेने के लिए आज का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में घरों से निकलने वाले गीले कचरे को डीकंपोस्ट करके उसकी खाद बनाने के लिए आरडब्ल्यूए को अपने क्षेत्र में कंपोस्ट प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि रिहायशी सोसायटियों से कचरा कम मात्रा में निकले। कंपोस्ट प्लांट में तैयार होने वाली खाद का प्रयोग गमलों तथा पार्कों में हो सकेगा। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा वर्तमान में विभिन्न जगहों पर लगे सभी कंपोस्ट प्लांटो का अध्यन कर के एक रिपोर्ट भी तैयार की गई है।

लोक निर्माण मंत्री ने यह भी बताया कि गुरुग्राम में तालाबों का जीर्णोद्धार करने की योजना पर भी काम चल रहा है ताकि तालाबों को पुनर्जीवित किया जा सके और बरसात का पानी उनमें फिर से जमा हो। तालाबों व जोहड़ों में पानी के संचयन से भूमिगत जल के स्तर में भी सुधार होगा , भूमिगत जल रिचार्ज हो सकेगा। अभी इस पर आईआईटी रुडक़ी की टीम द्वारा अध्ययन किया जा रहा है।
वर्तमान सरकार द्वारा बिना भेदभाव के साथ प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवाए जाने की बात कहते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा बनने से लेकर सन 2014 में भाजपा सरकार आने तक 48 वर्षो में प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों की संख्या केवल 14 थी और वर्तमान भाजपा सरकार के लगभग 4 साल के कार्यकाल में 18 नए राष्ट्रीय राजमार्ग मंजूर किए गए। उन्होंने कहा कि ये सभी राष्ट्रीय राजमार्ग पूरे होने के बाद हरियाणा में एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में 4 घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rainy finishes will now repair and build roads - Rao Narbir Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, gurugram, rainy finishes, repair and build roads, pwd minister rao narbir singh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved