• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गीता ज्ञान के अभाव के कारण ही अनेक प्रकार के दुख और भ्रष्टाचार जैसी समस्याएंः मनोहर लाल

Many kinds of problems like misery and corruption due to lack of Gita knowledge: Manohar Lal - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि "जीवन में गीता ज्ञान के अभाव के कारण ही अनेक प्रकार के दुख और भ्रष्टाचार जैसी समस्याएं जन्म लेती हैं।" उन्होंने कहा कि "जिस व्यक्ति के जीवन में गीता संदेश का मार्गदर्शन नहीं है,वह अपनी लालसाओं को बढ़ाता रहता है और इन बढ़ी हुई लालसाओं की पूर्ति के कारण ही भ्रष्टाचार जन्म लेता है।"
मुख्यमंत्री आज बलडी बाइपास करनाल में 98 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित श्रीमद्भगवद् गीताद्वार तथा अटल पार्क के किनारे स्थापित श्रीकृष्ण-अर्जुन प्रतिमा गीता चौक का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने बलडी चौक पर 98 लाख रुपए की लागत से नगर निगम द्वारा स्थापित किए गए श्रीमद्भगवद् गीताद्वार के उद्घाटन की मुबारकबाद देते हुए कहा कि "अलग-अलग महापुरुषों के नाम पर इस तरह के 7 द्वार बनाने की योजना है, जिनमें से एक का कार्य पूरा किया जा चुका है और 2 अन्य पर कार्य युद्धस्तर पर जारी है।" उन्होंने कहा कि "इन द्वारों के निर्माण से करनाल को जहां विशेष पहचान मिलेगी, वहीं करनाल आने वाले लोगों को महापरुषों के जीवन का संदेश भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि द्वार बनाने की प्रथा प्राचीन काल से रही है और पुराने समय में राजा-महाराजा अपने शहरों की सुरक्षा और पहचान के लिए इस तरह के द्वार बनाते रहे हैं। पुराने करनाल शहर में भी अलग-अलग नामों से गेट बने हुए हैं।"
श्रीमद्भगवद् गीता द्वार के केन्द्रीय पिलर के दोनों ओर भगवान विष्णु के विराट रूप तथा महाभारत कालीन कौरव और पाण्डव सेना युद्ध को दर्शाया गया है। यह गेट जहां दिन में महाभारत के संदेशवाहक के रूप में करनाल आने वाले लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहेगा वहीं रात के समय रंगीन लाइटों से इस द्वार की भव्यता और सुन्दरता कई गुणा अधिक बढ़ जाती है। इसी प्रकार गीता चौक और भगवान कृष्ण व वीर अर्जुन की प्रतिमाओं की सुन्दरता भी करनाल आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के आकर्षण और उत्सुकता का केन्द्र रहेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल व गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने इसी स्थल से जिलास्तरीय गीता जंयती महोत्सव की भव्य और आकर्षक नगर शोभायात्रा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि "गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद व अन्य संतों से चर्चा के उपरांत कार्य योजना तैयार की जा रही है कि जिस तरह विदेशों में गीता महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, उसी तर्ज पर भारत के हर राज्य में भी 3 दिवसीय गीता महोत्सव हो सके।" उन्होंने कहा कि "गत 4 वर्षों के दौरान किए गए प्रयासों के फलस्वरुप गीता जंयती महोत्सव अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का उत्सव बन चुका है। कुरुक्षेत्र में विश्व के विभिन्न राष्ट्रों के राजनयिक व प्रतिनिधि इस महोत्सव का हिस्सा बनते हैं, वहीं इस वर्ष फरवरी में मॉरिशस और अगस्त में लन्दन में अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन हो चुका है।" उन्होंने कहा कि "आगामी वर्ष में मार्च के महीने में ऑस्ट्रेलिया और जुलाई में कनाडा में यह महोत्सव आयोजित किया जाएगा।" इसके अलावा नेपाल ने भी इस तरह का आयोजन करने की इच्छा जाहिर की है।
इस मौके पर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि "मार्गशीर्ष के शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन महाभारत युद्ध के दौरान भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन के माध्यम से पूरी मानवता के कल्याण और विश्व बन्धुत्व के लिए गीता का संदेश दिया था। हरियाणा सरकार विशेषतौर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से कुरुक्षेत्र में आयोजित होने वाला अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव विराट रूप धारण कर चुका है और कुरुक्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरा विश्व गीतामय हो गया है।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Many kinds of problems like misery and corruption due to lack of Gita knowledge: Manohar Lal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana chief minister manohar lal, kurukshetra, मनोहर लाल, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved