• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूरी तरह लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य होगा

Haryana will be the first state in the country to fully implement the National Education Policy. - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़ । हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आगामी 2025 तक पूरी तरह लागु करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य होगा। दत्तात्रेय सोमवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से शिष्टाचार मुलाकात के दौरान प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही विकासकारी योजनाओं के बारे में चर्चा कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मानदंडों के अनुरूप सभी तरह की ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गई हैं। मुलाकात के दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों ने गुणवत्ता के उच्च मानकों को छूआ है और प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं। इसी उद्देश्य से हरियाणा में देश का पहला ‘‘श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय‘‘ भी स्थापित किया गया है।
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार का राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 2030 तक लागू करने का लक्ष्य है, परन्तु हरियाणा का लक्ष्य इसे 2025 तक ही लागू करने का है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में केजी से लेकर पीजी तक की शिक्षा एक ही परिसर में देने की अवधारणा पर कार्य किया जा रहा है। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए प्रदेश में 138 नये सरकारी मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल खोले गये हैं। राज्य में उत्कृष्टता केंद्रों के रूप में 1418 सरकारी मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों की स्थापना भी की है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं पाँच जिलों के राजकीय महाविद्यालयों में भी इन्क्यूबेशन केंद्र सफलतापूर्वक स्थापित किये गए हैं और इस वर्ष अन्य 17 जिलों में भी इन्क्यूबेशन केंद्र स्थापित किये जायेंगे ।

दत्तात्रेय ने प्रदेश में कोविडरोधी टीकाकरण की भी जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में 12 से 14 आयु के बच्चों का कोर्बवैक्स टीकाकरण अभियान गत 16 मार्च को उनके द्वारा ही शुरू किया गया है। इसके साथ-साथ कोविड टीकाकरण अभियान पहले से ही पूरी सफलतापूर्वक चल रहा है। इस अभियान के तहत अभी तक चार करोड़ 16 लाख से अधिक कोरोनारोधी डोज दी चुकी है, जिनमें से पहली डोज 2 करोड़ 30 लाख से अधिक तथा दूसरी डोज एक करोड़ 83 लाख से अधिक को दी जा चुकी है। प्रदेश में अब तक 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अढ़ाई लाख से अधिक ऐतिहातन खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में टीकाकरण का कार्य राष्ट्रीय औसत से भी आगे बढ़ा है। प्रदेश में बेहतर टीकाकरण के चलते कोविड रोकथाम में सहायता मिली है।

महिला सशक्तिकरण, सुरक्षा कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए दत्तात्रेय ने बताया कि प्रदेश में वित्त वर्ष 2021-22 में 3884 स्वयं सहायता समूहों को 3.88 करोड़ रुपये का रिवाॅल्विंग फण्ड उपलब्ध करवाया गया। महिलाओं के लिए व्यक्तिगत ऋण योजना के तहत सब्सिडी की दर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत की गई है। स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम में 1238 स्वयं सहायता समूह महिला उद्यमों का गठन किया गया है और उद्यम स्थापित करने के लिए 5 करोड़ 25 लाख रुपये वित्तीय सहायता दी गई है।

दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक, सामाजिक व राजनीतिक रूप से भी सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पंचायतीराज संस्थाओं के आगामी चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देने का निर्णय लिया गया है। आज हरियाणा में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़कर प्रदेश का ही नहीं बल्कि देश का नाम रोशन कर रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana will be the first state in the country to fully implement the National Education Policy.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national education policy, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved