• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिक्षा विभाग ने की शिक्षा सेतु एप की शुरुआत

Education department launches education bridge app - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने डिजीटल इंडिया अभियान में कदम बढ़ाते हुए शिक्षा सेतु मोबाइल एप शुरू कर दी है जिसके माध्यम से प्रदेश के सरकारी कालेजों में विद्यार्थियों की हाजरी, फीस, ऑनलाइन एडमिशन, स्कोलरशिप के अलावा लैक्चरारों एवं निदेशालय के अधिकारियों का विवरण उपलब्ध होगा। उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक श्रीनिवास ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा सेतु मोबाइल एप शुरू करने से जहां विभाग व कालेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी वहीं विद्यार्थियों, अभिभावकों, अध्यापकों एवं प्रशासन के मध्य बेहतर संपर्क बनेगा।

उन्होंने बताया कि अब विद्यार्थियों व अभिभावकों की हाजरी भी ऑनलाइन लगेगी, इसमें 15 दिन के अंदर-अंदर अपडेट संभव है उसके बाद नहीं। विद्यार्थी के अभिभावक भी घर बैठे-बैठे यह जांच कर सकते हैं कि उनका बच्चा कालेज नियमित रूप से जा रहा है या नहीं। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से अब विद्यार्थियों, अध्यापकों को उच्चतर शिक्षा विभाग के आवश्यक नोटिस, सर्कूलर एवं अन्य कार्यक्रमों की जानकारी तत्काल मिल सकेगी। इससे डाक या संदेशवाहक के माध्यम से लगने वाला अतिरिक्त समय बचेगा। विभाग की इस नई शुरूआत से जहां विद्यार्थी ऑनलाइन फीस भर सकता है, वहीं एक क्लिक से कालेज प्रशासन यह पता कर सकेगा कि किस विद्यार्थी की फीस बकाया है और अब तक कुल कितनी फीस एकत्रित हो चुकी है।
ए.श्रीनिवास ने यह भी बताया कि एप के द्वारा एडमिशन के समय विद्यार्थी यह पता कर सकेंगे कि किस कालेज में कौन से विषय या कोर्स की कितनी सीटें हैं। पहले जो विद्यार्थी जानकारी के अभाव में स्कोलरशिप प्राप्त करने से वंचित रह जाते थे, अब शिक्षा सेतु मोबाइल एप पर विभाग या कालेज द्वारा दी जाने वाली सभी स्कोलरशिप का विवरण, योग्यता की शर्तें, आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की डिटेल्स भी घर बैठे मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि इस एप पर उच्चतर शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के संपर्क नंबर समेत अन्य जानकारी तथा सरकारी कालेजों के लेक्चरार की प्रोफाइल भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा एप के माध्यम से असाईमेंट्स व नोटिफिकेशन की जानकारी भी तुरंत मिल सकेगी।
उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक ने राज्य के सभी सरकारी कालेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने कालेज के अध्यापकों व विद्यार्थियों को यह शिक्षा सेतु मोबाइल एप डाऊनलोड करके प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। ज्ञात रहे कि हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने गत 10 अप्रैल 2018 को इस एप को अधिकारिक तौर पर लांच किया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Education department launches education bridge app
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: education setu, mobile app, education department, digital india campaign, fees, online admission, scholarship, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved