• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रचनात्मक और सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों को बढ़ावा देगी हरियाणा सरकार

chandigarh news : Government of Haryana will promote creative and cultural manifestations - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। रचनात्मकता और सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों में बहु-आयामी रुचि को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे विकसित करने को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने हरियाणा सरकार से आवेदन मांगा है।

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय ने सभागार, रिहर्सल हॉल, प्रशिक्षण केंद्र और ग्रीन रूम के रूप में नए सांस्कृतिक परिसरों के सजृन के लिए सांस्कृतिक आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने की केन्द्रीय क्षेत्र योजना (सीएसएस) घटक नामत : टैगोर सांस्कृतिक परिसरों के लिए वित्तीय सहायता की योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हरियाणा सरकार से आवेदन आमंत्रित किया हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य सचिव द्वारा जारी पत्र में सीएसएस घटक के लाभ उठाने के लिए कहा गया है। प्रवक्ता ने बताया कि योजना घटक के तहत, मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार 15 करोड़ रुपए तक की अधिकतम वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें से भारत सरकार परियोजना लागत का 60 प्रतिशत देगी और प्राप्तकर्ता राज्य सरकार या संबंधित संगठन को लागत का 40 प्रतिशत वहन करना है। लेकिन उत्तरपूर्वी क्षेत्र के मामले में केंद्रीय वित्तीय सहायता का अनुपात 90:10 होगा, यानी परियोजना लागत में केंद्र सरकार का 90 प्रतिशत हिस्सा होगा और शेष 10 प्रतिशत प्राप्तकर्ता राज्य सरकार या संबंधित संगठन को वहन करना होगा।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार आवश्यक दस्तावेज के साथ निर्धारित फोरमेट में टैगोर सांस्कृतिक परिसर योजना के प्रावधानों के अनुसार केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय को आवेदन कर सकती है। उन्होंने बताया कि योजना के विस्तृत दिशानिर्देशों, आवेदन प्रारूप और अपेक्षित दस्तावेज की जानकारी संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट http://www.indiaculture.nic.in से प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandigarh news : Government of Haryana will promote creative and cultural manifestations
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh news, haryana government, central government, creative and cultural manifestations, central culture ministry, tagore cultural complex scheme, wwwindiaculturenicin, chandigarh hindi news, chandigarh latest news, haryana hindi news, चंडीगढ़ समाचार, हरियाणा समाचार, हरियाणा सरकार, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय, टैगोर सांस्कृतिक परिसर योजना, hindi news, news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved