• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

हार से चिंतित होकर जींद विधानसभा के उपचुनाव टालना चाहती है भाजपा : डॉ. तंवर

चंडीगढ़। हरियाणा की भाजपा सरकार आने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनावों में अपनी संभावित हार के डर से नियमों के विपरीत जाकर असंवैधानिक कार्य करने पर उतारू है। यही कारण है कि खट्टर सरकार जींद विधानसभा के उपचुनाव को टालने की हरसंभव कोशिश कर रही है।

चंडीगढ़ में पत्रकार वार्ता के दौरान हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि जींद विधानसभा सीट विधायक डॉ. हरिचंद मिड्डा के देहांत से खाली हुई थी, परंतु खट्टर सरकार यह उपचुनाव टालना चाहती है। नियमों के अनुसार विधानसभा या लोकसभा के किसी भी रिक्त स्थान को भरने के लिए उपचुनाव को 6 महीने से ज्यादा टाला नहीं जा सकता। डॉ. तंवर ने कहा कि भाजपा सरकार ने यह उपचुनाव टालने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखा है और हैरानी इस बात की है कि चुनाव आयोग ने जींद उपचुनाव टालने की मंजूरी दे दी है। इससे स्पष्ट होता है कि अन्य संवैधानिक संस्थाओं की तरह चुनाव आयोग भी भाजपा की कठपुतली बन कर रहा गया है। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल एक साल का बचा है, इसलिए अगर भाजपा यह उपचुनाव टालती है तो ये संविधान द्वारा दिए गए मताधिकार का हनन करना होगा।

डॉ. तंवर ने कहा कि हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही मुख्य चुनाव आयोग से मिल कर अपना रोष दर्ज कराएगा और जींद उपचुनाव 6 माह के अंदर-अंदर करवाने की मांग करेगा। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार आने वाले चुनावों में भाजपा की होने वाली दुर्गति से डरी हुई है, परंतु उन्हें अपनी करतूतों के परिणाम तो भुगतने ही पड़ेंगे।
डॉ. तंवर ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार छात्रसंघ चुनाव अप्रत्यक्ष ढंग से करवाने की साजिश कर रही है, जबकि कांग्रेस पार्टी तथा हरियाणा के अन्य राजनीतिक दल प्रत्यक्ष चुनाव करवाने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि एनएसयूआई ने इन अप्रत्यक्ष चुनावों का बहिष्कार करने का निर्णय किया है। अन्य छात्र संगठन जैसे इनसो, एसएफओ आदि भी अप्रत्यक्ष चुनावों को छात्र के अधिकारों पर कुठाराघात बता रहे हैं। अप्रत्यक्ष चुनाव की विधि अपना कर खट्टर सरकार अपने चमचों को छात्र संगठनों पर थोपना चाहते हैं। डॉ. तंवर ने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालयों के उपकुलपति और कॉलेजों के प्रिंसिपल अपने भाजपाई मालिकों को खुश करने के लिए इस विधि का समर्थन कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी पृष्ठभूमि में छात्रसंघ चुनाव कराने का कोई औचित्य नहीं है।
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हाल ही हरियाणा में बेमौसम की ओलावृष्टि और वर्षा के कारण फसलों को काफी हानि हुई है। किसानों की स्थिति तो पहले ही दयनीय थी, अब ओलावृष्टि और वर्षा से हुए नुकसान के कारण किसानों के लिए कठिनाइयां और बढ़ गई हैं। उन्होंने भाजपा सरकार से मांग की कि फसल के नुकसान का जायजा लेने के लिए तुरंत विशेष गिरदावरी करवाई जाए और किसानों को फसल में हुए नुकसान के लिए उचित मुआवजा दिया जाए। डॉ. तंवर ने कहा कि खट्टर सरकार फसल बीमा करने वाली कंपनियों के ऐजेंट के तौर पर काम कर रही है। यह इस सरकार का निक्कमापन ही है कि इन कंपनियों ने पिछले वर्ष की हानि के क्लेम भी अभी तक नहीं दिए हैं।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandigarh news : BJP is worried about defeat and wants to Avert Jind Assembly by elections : Dr ashok Tanwar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandigarh news, haryana bjp, jind assembly by elections, dr ashok tanwar, haryana pcc chief ashok tanwar, chandigarh hindi news, chandigarh latest news, haryana hindi news, haryana government, haryana assembly election, political news, viral news, चंडीगढ़ समाचार, हरियाणा समाचार, हरियाणा सरकार, पॉलिटिकल न्यूज, हरियाणा विधानसभा चुनाव, हरियाणा पीसीसी चीफ अशोक तंवर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved