• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जनवरी 2018 से हर हैंडसेट में GPS जरूरी, 50% तक महंगे होंगे फीचर फोन

नई दिल्ली। जीएसटी लागू होने के बाद अब खबर आ रही है कि जनवरी 2018 से सभी मोबाइल फोन महंगे हो जाएंगे। केंद्र सरकार ने सभी मोबाइल फोन में जीपीएस यानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य कर दिया है। यह नया नियम जनवरी 2018 से लागू होगा। मोबाइल फोन में जीपीएस सिस्टम होने से फोन को ट्रैक करने में मदद मिलेगा। साथ ही देश के टेलिकॉम विभाग ने हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों की उस दलील को खारिज कर दिया कि फीचर फोन में इस सुविधा को जोडऩे से मोबाइल 50 प्रतिशत तक महंगे हो जाएंगे।

हैंडसेट मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को लिखी गई चिट्ठी में मोदी सरकार ने दलील दी है कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना सबसे अहम है। केंद्र सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि इस मामले में इंडस्ट्री की किसी भी मांग पर अब विचार नहीं किया जाएगा। टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने इंडियन सेल्युलर असोसिएशन को 4 जुलाई को लिखी चिट्ठी में कहा था कि फीचर फोन में जीपीएस फैसिलिटी के सिलिसिले में डीओटी ने कहा था कि इमर्जेंसी की हालत में फोन यूजर का पता लगाने के लिए जीपीएस मुख्य टूल है, लिहाजा सरकार ने 1 जनवरी 2018 से सभी मोबाइल हैंडसेट में इस नियम का लागू करने का फैसला किया है।

टेलिकॉम विभाग ने कहा, एक बार फिर से यह कहा जाता है कि मोबाइल हैंडेसेट कंपनियां 1 जनवरी 2018 से भारत में बेचे जाने वाले सभी फोन में जीपीएस को लागू करने को लेकर 22 अप्रैल 2016 को जारी नोटिफिकेशन के दूसरे हिस्से का पालन करेंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Requires GPS in every handset from January 2018, move may raise prices by 50 percent
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: citing consumer safety, especially of women, handset, gps, mobiles, phones, modi government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved