• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रतन टाटा को द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए 'ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' में मानद अधिकारी नियुक्त किया गया

Ratan Tata appointed Honorary Officer of Order of Australia to strengthen bilateral ties - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली, । ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल ने घोषणा की है कि भारत के शीर्ष उद्योगपति अरतन टाटा को ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों, विशेष रूप से व्यापार, निवेश और परोपकार के लिए विशिष्ट सेवा के लिए 'ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' में नियुक्त किया गया है। 2022 तक, टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस और टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा की कुल संपत्ति 3800 करोड़ रुपये है।

गवर्नर जनरल के कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों के लिए उनके समर्थन की मान्यता में, वह ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एओ) के जनरल डिवीजन में मानद अधिकारी के रूप में नियुक्ति के साथ औपचारिक राष्ट्रीय मान्यता के योग्य हैं।

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ'फारेल ने शुक्रवार को ट्वीट किया- ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों, विशेष रूप से व्यापार, निवेश और परोपकार के लिए विशिष्ट सेवा के लिए श्री रतन टाटा को ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एओ) में एक मानद अधिकारी नियुक्त करने की ऑस्ट्रेलियाई गवर्नर-जनरल की घोषणा पर खुशी हुई।

टाटा, गहरे द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक मजबूत और प्रभावशाली समर्थक रहे हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते की वकालत करना शामिल है, जिसे 2022 में अंतिम रूप दिया गया था, और भारत में आने वाले व्यापार और सरकारी नेताओं का समर्थन किया।

बयान में कहा गया, उनके काम में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, जल, कृषि, पर्यावरण और ऊर्जा, सामाजिक न्याय और समावेशन, डिजिटल परिवर्तन, आपदा राहत, और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण सहित व्यापक क्षेत्रों में विकास का समर्थन करना और अवसर पैदा करना शामिल है।

टाटा फैमिली ट्रस्ट के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति के माध्यम से, भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने, लोगों से लोगों और आर्थिक संबंधों को गहरा करने और ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा क्षेत्र में अवसर पैदा करने के अवसर प्रदान किए गए हैं। टाटा आपदा राहत प्रयासों में भी शामिल रहा है और उसने उन संगठनों का समर्थन किया है जो जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करते हैं, जैसे कि 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद, जिसके दौरान दो ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने दुखद रूप से अपनी जान गंवा दी थी।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), जो 1998 से ऑस्ट्रेलिया में स्थित है, 17,000 कर्मचारियों और सहयोगियों के साथ किसी भी भारतीय कंपनी के ऑस्ट्रेलियाई लोगों की सबसे बड़ी संख्या को रोजगार देती है। टीसीएस एक महत्वपूर्ण समर्थक मुक्त कार्यक्रम के माध्यम से ऑस्ट्रेलियाई समुदाय में भी योगदान देता है जो स्वास्थ्य और स्वदेशी नेतृत्व के क्षेत्र में छह गैर-लाभकारी ऑस्ट्रेलियाई संगठनों को मानार्थ आईटी सेवाएं प्रदान करता है।

रतन टाटा को व्यवसाय, उद्योग, इंजीनियरिंग, नेतृत्व, संस्कृति और शांति में उनके योगदान के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार और प्रशंसा मिली है, जिसमें न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ बिजनेस मानद उपाधि भी शामिल है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ratan Tata appointed Honorary Officer of Order of Australia to strengthen bilateral ties
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ratan tata, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved