• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पीएम मोदी आज गुवाहाटी, ईटानगर और अगरतला दौरे पर, ये है पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुवाहाटी, ईटानगर और अगरतला के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री ईटानगर में ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट, सिला सुरंग और पूर्वोत्तर गैस ग्रिड की आधारशिला रखेंगे। वे दूरदर्शन अरुण प्रभा चैनल और गार्जी बेलोनिया रेल मार्ग का उद्घाटन करेंगे। वे असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार सुबह गुवाहाटी से ईटानगर पहुंचेंगे।


मोदी ईटानगर के आईजी पार्क में विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री ईटानगर के होलोंगी में ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। अभी ईटानगर के सबसे नजदीक हवाई अड्डा वहां से 80 किलोमीटर दूर असम के लीलाबारी में है। ईटानगर में हवाई अड्डा बनने से क्षेत्र में जहां कनेक्टिविटी बेहतर होगी, वहीं इससे राज्य में पर्यटन की संभावनाएं खुलेगी। इससे क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि तेज होगी और सामरिक तौर पर भी यह राष्ट्र के लिए अहम होगा।

हवाई अड्डे के सम्पर्क सडक़ के साथ हरी पट्टियां, वर्षा जल संचयन की सुविधाएं और इस्तेमाल के लिए ऊर्जा उपकरण जैसे विभिन्न विशेषताएं होंगी। प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में सिला सुरंगा की आधारशिला रखेंगे। इससे सभी मौसम में आम लोगों के साथ ही सुरक्षा बलों के लिए पूरे साल तवांग घाटी में आना-जाना संभव हो सकेगा। सुरंग बनने के बाद तवांग घाटी जाने के समय में एक घंटे की कमी आएगी और इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और आर्थिक गतिविधियां भी तेज होंगी।

प्रधानमंत्री ईटानगर के आईजी पार्क में अरुणाचल प्रदेश के लिए समर्पित दूरदर्शन चैनल डीडी अरुण प्रभा का उद्घाटन करेंगे। डीडी अरुण प्रभा दूरदर्शन द्वारा संचालित 24वां चैनल होगा। प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में 110 मेगावॉट पारे जलविद्युत संयंत्र को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

नीपको द्वारा निर्मित यह परियोजना दीकरोंग नदी (ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी) की संभावित जल ऊर्जा का दोहन करेगी और पूर्वोत्तर के राज्यों को सस्ता जलविद्युत उपलब्ध कराएंगी, जिससे इस क्षेत्र में ऊर्जा उपलब्धता में सुधार होगा। प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश के जोट में भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखेंगे। इससे पूर्वोत्तर राज्यों के फिल्म में रुचि रखने वाले छात्रों को सुविधा होगी। प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में पुनर्विकसित तेजु हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

तेजु हवाई अड्डे को उड़ान योजना के तहत वाणिज्यिक संचालन के अनुरूप नए तरीके से ढाला गया है। प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश में 50 स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केन्द्रों का उद्घाटन करेंगे। समग्र स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भारत योजना में स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केन्द्र एक महत्वपूर्ण अंग हैं। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश में सभी घरों तक बिजली पहुंच जाने की भी घोषणा करेंगे। ईटानगर से प्रधानमंत्री गुवाहाटी वापस आएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Narendra Modi to visit Guwahati, Itanagar and Agartala today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm narendra modi, guwahati, itanagar, agartala, prime minister narendra modi, narendra modi, asam, tripura, mizoram, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved