• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद को कैबिनेट से मिली हरी झंडी, PM मोदी ने 15 अगस्त को की थी घोषणा

Modi Cabinet Committee on Security approves creationof chief of defence staff - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। थलसेना (आर्मी), नौसेना (नेवी) और वायु सेना (एअर फोर्स) में बेहतर तालमेल बनाने के लिए देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का नया पद सृजित करने की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि मोदी कैबिनेट ने सीडीएस पद बनाने के लिए सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति की रिपोर्ट स्वीकार कर ली है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने गृह मंत्रालय में हुई हाई लेवल मीटिंग में समिति की रिपोर्ट पेश की थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा तीनों सेनाओं के प्रमुख भी उपस्थित थे। जावड़ेकर ने कहा कि सीडीएस सैन्य मामलों के प्रमुख होंगे और वे चार स्टार जनरल होंगे।

उल्लेखनीय है कि सीडीएस के लिए मौजूदा थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सबसे मजबूत दावेदार हैं। सीडीएस सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को रिपोर्ट करेंगे और सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की कमेटी में सैन्य बलों की ओर से सिंगल विंडो से सलाह देंगे।

वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता में गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने सीडीएस पद की सिफारिश की थी। उल्लेखनीय है कि इस साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से सीडीएस का पद सृजित करने का ऐलान किया था। सीडीएस का काम तीनों सेनाओं के बीच समवन्य बनाना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Modi Cabinet Committee on Security approves creationof chief of defence staff
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: modi cabinet, committee on security, chief of defence staff, narendra modi, pmo, army, navy, air force, nsa ajit doval, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved