• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत की अर्थव्यवस्था 2022 तक 5,000 अरब डॉलर की होगी : मोदी

Indias economy will be $ 5,000 billion by 2022: Modi - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था का आकार वर्ष 2022 तक 5,000 अरब डॉलर का होगा, जिसमें कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों में प्रत्येक का योगदान 1,000 अरब डॉलर का होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभिन्न राज्य एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्स्पो सेंटर का शिलान्यास करने के मौके पर अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में निर्यात का हिस्सा बढ़ाकर 40 फीसदी करने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है।

उन्होंने कहा, "देश का समष्टिगत बुनियादी घटक मजबूत है और जीडीपी में निर्यात की हिस्सेदारी बढ़ाकर 40 फीसदी करने के लिए विभिन्न एजेंसियां प्रयासरत हैं।"

मोदी ने कहा, "हमने 2022 तक अपनी जीडीपी बढ़ाकर पांच ट्रिलियन डॉलर (5,000 अरब डॉलर) करने की योजना बनाई है जिसमें विनिर्माण और कृषि का योगदान एक-एक ट्रिलियन डॉलर (1,000 डॉलर) होगा।"

उन्होंने कहा, "इस प्रयास में राज्य भी एकजुट हैं और इज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हाल के वर्षो में भारत की उच्च जीडीपी विकास दर से व्यापक रोजगार सृजन हुआ है, खासतौरन से आईटी, खुदरा और पर्यटन क्षेत्र में।"

देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का विलय कर देश में तीसरी सबसे बड़ी बैंकिंग संस्था बनाने को लेकर मंगलवार को सरकार द्वारा किए गए प्रस्ताव के संदर्भ में प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने बैंकों का एकीकरण किया है जिसपर काफी समय से चर्चा हो रही थी।

प्रधानमंत्री ने वस्तु एवं सेवा कर लागू करने जैसे सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा, "सरकार द्वारा संचालित दर्जनों बैंकों की जरूरतों पर काफी समय से चर्चा हो रही थी, लेकिन हमने इस पर अमल किया। यह सरकार राष्ट्रहित में सख्त फैसले लेने में संकोच नहीं करती है।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indias economy will be $ 5,000 billion by 2022: Modi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm, modi, indias economy, $ 5, 000 billion in 2022, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved