• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

देश में 2050 तक होगी 40 करोड़ टन खाद्यान्न की जरूरत : तोमर

India will need 400 million tonnes of food grains by 2050: Tomar - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि 2050 तक देश की आबादी 160 करोड़ से ज्यादा होने का अनुमान है, जब घरेलू खपत के लिए सालाना 40 करोड़ टन खाद्यान्नों की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि अगले 30 साल में देश में खाद्यान्नों की जरूरतों की पूर्ति के लिए कृषि क्षेत्र में सालाना चार फीसदी की दर से वृद्धि की आवश्यकता है। केंद्रीय कृषि मंत्री भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के तहत आने वाले खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर के नवनिर्मित 'प्रशिक्षण-सह-कृषक आवास भवन' के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से साथ कृषि के क्षेत्र में होने वाले अनुसंधानों और नई प्रौद्योगिकी किसानों और संबद्ध लोगों तक पहुंचाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि विगत वर्षो के दौरान देश में कृषि अनुसंधान द्वारा सृजित की गई प्रौद्योगिकियां अपनाने से कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव आया है, हालांकि मृदा, जल, जलवायु एवं जैव विविधता, अनुसंधान में बदलाव आज भी चुनौती बने हुए हैं और सरकार इस दिशा में सजगता से काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि भारत में कई देसी एवं विदेशी खरपतवार बहुतायत में मिलते रहे हैं, लेकिन इनके नियंत्रण के लिए अनेक प्रकार की विधियों को अपनाया जा रहा है। कृषि मंत्री ने कहा कि वर्तमान में विभिन्न खरपतवारों से एक-तिहाई नुकसान होता हैं, लेकिन उन्नत कृषि तकनीक एवं खरपतवार प्रबंधन के माध्यम से खाद्यान्न उत्पादन में 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सकती है।

कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए उन्नत बीज, उर्वरक व सिंचाई प्रबंधन समन्वित कीट-रोग प्रबंधन के साथ-साथ उचित खरपतवार प्रबंधन की विशेष आवश्यकता है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्र ने कहा कि फसलों में परजीवी खरपतवारों का प्रबंधन भी एक चुनौती है, जलीय खरपतवारों की भी गंभीर समस्या है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर विश्व में एकमात्र ऐसा संस्थान है, जहां खरपतवार से संबंधित विभिन्न अनुसंधान किए जाते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India will need 400 million tonnes of food grains by 2050: Tomar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: narendra singh tomar, by 2050, 400 million tonnes of food grains will be needed in the country, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved