• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 2 कोविड अस्पतालों का उद्घाटन किया

Haryana Chief Minister inaugurates 2 Covid Hospitals - Delhi News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को हिसार में 500 बिस्तरों वाले चौधरी देवी लाल संजीवनी अस्पताल और पानीपत जिले में इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन के 500 बिस्तरों वाले कोविड केयर अस्पताल का उद्घाटन किया।

दोनों अस्थायी अस्पताल राज्य में अपनी तरह के पहले अस्पताल हैं, जिन्हें सीधे किसी कंपनी से ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है।

हिसार में अस्पताल जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड के संयंत्र से सटा हुआ है और जिंदल मॉडर्न स्कूल के परिसर में स्थित 17 दिनों के रिकॉर्ड समय में इसे बनाया गया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अस्पताल को कंपनी के संयंत्र से आठ मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी, जो 7.1 लीटर, प्रति मिनट, प्रति बिस्तर पर उपलब्ध होगी।

उद्घघाटन समारोह में बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महामारी को रोकने के लिए आवश्यक आवश्यक व्यवस्था करके लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है।

खट्टर ने कहा कि राज्य भर के सरकारी और निजी अस्पतालों में बिस्तर की क्षमता अब बढ़कर 13,500 हो गई है। साथ ही मेडिकल ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाकर 282 मीट्रिक टन कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, 'राज्य में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। '

उन्होंने कहा कि राज्य ने बीपीएल रोगियों को 35,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। इसी प्रकार, राज्य के रोगियों को प्रवेश प्राथमिकता देने के लिए अधिसूचित अस्पतालों को प्रति दिन एक हजार रुपये और अधिकतम 7,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

बाद में मुख्यमंत्री ने पानीपत में 500 बिस्तरों वाले कोविड केयर अस्पताल का उद्घाटन किया जो आईओसी रिफाइनरी के पास स्थापित किया गया था।

इस अस्पताल को आईओसी सुविधा से ऑक्सीजन की आपूर्ति भी हो रही है।

अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज मौजूद थे। इस अस्पताल को बनाने का काम 29 अप्रैल को शुरू हुआ था।

275 से अधिक स्वास्थ्य पेशेवर इस अस्पताल का संचालन करेंगे, जिनमें सरकारी डॉक्टर, इंटर्नशिप पर डॉक्टर, नर्स और नसिर्ंग छात्र शामिल हैं।

अस्पताल प्रति दिन 15 टन क्षमता की एक समर्पित ऑक्सीजन पाइपलाइन से लैस है। आईओसी ने स्वास्थ्य कर्मियों के ठहरने की भी व्यवस्था की है जो छह महीने की अवधि के लिए पास के होटलों में ठहरेंगे और अस्पताल में काम करेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryana Chief Minister inaugurates 2 Covid Hospitals
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister manohar lal khattar, hisar, inaugurated 2 kovid hospitals with 500 beds, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved