• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डॉ. हर्षवर्धन ने वीसी के जरिये मध्यप्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण उपायों की समीक्षा की

Dr. Harsh Vardhan reviewed the control measures of Covid-19 in Madhya Pradesh through VC - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मध्य प्रदेश में कोविड--19 की वर्तमान स्थिति, प्रबंधन और प्रगति की समीक्षा करने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे,केंद्र और राज्य के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे ।

डॉ. हर्षवर्धन ने बैठक में मध्य प्रदेश में कोविड--19 की उच्च मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त करते हुए, कहा कि "यह दर कुछ जिलों में राष्ट्रीय औसत से भी अधिक है"। उन्होंने कहा “मृत्यु दर को कम करने के लिए राज्य उचित हस्तक्षेप,अधिक आक्रामक निगरानी और प्रारंभिक निदान आदि को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की जरूरत है कि कोविड--19 से जुड़े मामलों का व्यवस्थित ढंग से निवारण किया जाए और इससे निपटने के व्यापक उपाय भी किए जाये। साथ ही केंद्र द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाए,ताकि ताजा मामलों के फैलाव को रोका जा सके। ”
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि राज्य को गंभीर रूप से प्रभावित श्वसन संक्रमणों (SARI) एवं इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस (ILI) सम्बन्धी मामलों की खोज, निगरानी और परीक्षण कर गैर-प्रभावित जिलों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि कोविड--19 को अन्य क्षेत्रों में फैलने से बचाया जा सके । उन्होंने कहा कि वार्ड स्तर पर समुदाय में ऐसे स्वयंसेवकों की पहचान की जाए जो अपनी प्रभावी भूमिका से बार बार हाथ धोने, फिजिकल डिस्टेंसिंग जैसे बचाव के उपायों के लिए जागरूकता फैलाएं ।
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा ''स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तत्काल और दीर्घकालिक उपायों के तहत स्वास्थ्य व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से राज्य सरकार को पूरी सहायता देगा। उन्होंने 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों जिनमे कई गैर संचारी रोग भी हैं, उनके प्राथमिकता से निदान की जरुरत बताई ।


डॉ. हर्षवर्धन ने इंदौर प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों की 'सार्थक' और 'आरोग्य सेतु' दोनों एप का कारगर रूप से उपयोग करने के लिए सराहना की और अन्य ज़िलों से कहा कि वे भी इन एप के उपयोग को लोकप्रिय बनाए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dr. Harsh Vardhan reviewed the control measures of Covid-19 in Madhya Pradesh through VC
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid-19, coronavirus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved