बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा आज भी कुंवारी हैं लेकिन क्यों

www.khaskhabar.com | Published : गुरुवार, 14 सितम्बर 2017, 6:55 PM (IST)

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा तब्बू बॉलीवुड में फिल्म हम नौजवान से लेकर हैदर तक उन्होंने कई तरह का किरदार निभाया। 1982 में पहली बार बाजार में नजर आईं तब्बू अब दृश्यम तक का सफर तय कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने लगभग 80 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। फिल्म माचिस में विद्रोह का शिकार हुई वीरन या फिर विरासत में गांव की गोरी गहना ने तब्बू को काफी फेमस किया। चीनी कम में 64 साल के शेफ से इश्क लड़ाने वाली निना और फिर 43 साल की उम्र में 34 साल के बेटे की मां बनीं हैदर की गजाला... हर किरदार ने दर्शकों के दिलो-दिमाग पर अपनी एक छाप छोड़ी।
तब्बू नाम से बनी पहचान
तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम फामिमा हाशमी है, लेकिन उन्हें प्यार से सभी तब्बू बुलाते हैं। और यही नाम आगे चलकर उनकी पहचान बन गया। तब्बू का जन्म चार नवंबर 1971 को हैदराबाद में हुआ। मगर बचपन से ही उन्हें पिता का प्यार नहीं मिला। उनके माता-पिता जमाल हाशमी और रिजवाना का तलाक हो गया। एक बार तब्बू ने कहा था कि वो कभी अपने पिता का मुंह नहीं देखना चाहतीं। उनके लिए उनकी मां ही सबकुछ हैं।


[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े :ऐश्वर्या से नाराज जया, कहा शर्म तो रह नहीं गई

यह भी पढ़े :उम्र में छोटे हैं अजय , मैं 49 वर्ष की

शबाना आजमी का रहा विशेष योगदान
आपको बता दें कि तब्बू शबाना आजमी और बाबा आजमी की भतीजी हैं और 80-90 के दशक की जानी-मानी अभिनेत्री फराह नाज उनकी बहन हैं। तब्बू के फिल्मी करियर में शबाना आजमी का अहम योगदान रहा है। एक बार एक इंटरव्यू में उनकी बहन ने बताया था कि तब्बू बचपन में भी काफी शरीफ थी। तब्बू बहुत पढ़ाकू थी और बहुत अच्छा गाती थीं। घर में सभी उनकी बहुत तारीफ करते थे और मुझे बहुत डांट पड़ती थी।




यह भी पढ़े :सनी के हॉट सीन पर प्रोड्यूसर का चौंकाने वाला खुलासा

यह भी पढ़े :बॉलीवुड अभिनेत्रियों के मेल वर्जन!

फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रय
तब्बू को फिल्म इंडस्ट्री में लाने का श्रय देव आनंद को जाता है। जी हां 1985 में देव आनंद को फिल्म हम नौजवान के लिए एक कम उम्र की कलाकार की जरूरत थी। फिल्म में तब्बू को रेप पीड़िता का किरदार चुनौतीपूर्ण था। इस तरह तब्बू की एंट्री बॉलीवुड में हुई। उसके बाद एक के बाद एक हिट फिल्मों से सफलता का पायदान छूती चली गईं। उन्होंने अपने अब तक के करियर में माचिस, चीनी कम, विरासत, हू तू तू, अस्तित्व से लेकर चांदनी बार, मकबूल, विजयपथ, साजन चले ससुराल, जीत, चाची 420, बीवी नंबर वन और हम साथ साथ हैं जैसी कई कमर्शियल फिल्में भी की हैं। हैदर जैसी यादगार फिल्में भी दी हैं। हाल ही में रिलीज हुई निशिकांत कामत की सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म दृश्यम में भी सख्त इंस्पेक्टार जनरल मीरा देशमुख के किरदार में दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। तब्बू ने हिंदी, उर्दू, तमिल, तेलुगू और अंग्रेजी जैसी भाषाओं में महारत हासिल करने वाली तब्बू ने बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया हैं। द नेमसेक और लाइफ ऑफ पाई जैसी हॉलीवुड फिल्मों से पूरी दुनिया में भी अपने अभिनय का डंका बजा चुकी हैं।



यह भी पढ़े :एक ने छोडी तो दूसरों के लिए सुपरहिट हो गई ये फिल्में!

यह भी पढ़े :उम्र में छोटे हैं अजय , मैं 49 वर्ष की

नागार्जुन के बेहद करीब रहीं तब्बू
तब्बू के बॉलीवुड में कई अफेयर्स सुनने को मिले लेकिन सबसे ज्यादा साउथ स्टार नागार्जुन उनके बेहद करीब रहें। साजिद के साथ उनकी शादी की बात पहुंच गई थी। मगर तभी नागार्जुन उनकी जिंदगी में आ गए और उन्हें उनका साथ अच्छा लगने लगा। फिर दोनों को ही एक दूसरे से प्यार हो गया। हालांकि नागार्जुन पहले से ही शादीशुदा थे और वह अपनी पत्नी को तलाक नहीं देना चाहते थे। ऐसे में अपने रिश्ते का कोई भविष्य नहीं देखते हुए तब्बू ने उनसे अलग होने का फैसला कर लिया।




यह भी पढ़े :इनके लिंकअप की खबरे सुन सब हो गए सन्न!

यह भी पढ़े :ADHM हिट,रणबीर-ऐश ने धोया असफलता...

शादी के बारे में उनकी राय
तब्बू के कइयों के साथ अफेयर रहे, मगर उन्हें अब तक सच्चा प्यार और जीवनसाथी नहीं मिल सका। वो अब भी कुंवारी हैं और शादी के सवालों पर अक्सर उनका यही जवाब होता है कि जब उनके मनपसंद लायक कोई मिल जाएगा तो वो शादी कर लेंगी। एक बार तब्बू ने कहा था कि उनसे और सलमान खान से शादी से जुड़े सवाल पूछने बंद कर देने चाहिए। एक बार उन्होंने शादी पर राय रखते हुए हुए कहा था कि शादी उचित कारणों से हो तो बेहतर है न कि सामाजिक दबाव के कारण।



यह भी पढ़े :उम्र में छोटे हैं अजय , मैं 49 वर्ष की

यह भी पढ़े :तो अब कभी साथ नजर नहीं आएंगी ये जोड़ियां!

कई अवॉर्ड अपने नाम किए
तब्बू को फिल्मफेयर में अब तक चार बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) अवॉर्ड मिल चुके हैं। उन्हें यह अवॉर्ड फिल्म विरासत, हू तू तू, अस्तित्व, चीनी कम जैसी फिल्मों के लिए मिला। तब्बू को कई बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें पहले फिल्म माचिस और फिर चांदनी बार के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया। इसके साथ ही अपने पहली फिल्म विजयपथ में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके साथ उन्हें दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार (साउथ) भी मिल चुका है। तब्बू को 2011 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े :ऐश्वर्या की ये ख्वाहिश सलमान को कर देगी खुश

यह भी पढ़े :ऐश्वर्या से नाराज जया, कहा शर्म तो रह नहीं गई