• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत में ऑनलाइन गेम्स से जुड़ें कुछ जरुरी कानून : सतर्कता तभी सफलता

Some important laws related to online games in India: Vigilance only then success - Sports News in Hindi

भारत में किसी भी खेल या ऑनलाइन गेम से जुड़ें शर्त लगाना इतना भी आसान नहीं, ये खुद में ही काफी मुश्किल काम है। आमतौर पर, हर एक ऑनलाइन-सट्टेबाज भिन्न - भिन्न तरह के राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में काम करते हैं, साथ ही अलग तरह के खाता और मुद्राओं का उपयोग तथा समर्थन भी करते हैं और कई तरह के लाभ तथा विशेषताओं की पेशकश भी करते हैं। अगर कोई भी भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी की शुरुआत करना चाहता है, तो उस व्यक्ति की प्राथमिकता यही होनी चाहिए की उसे ऐसे किसी भी साइट के पीछे अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए जो उस व्यक्ति के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दे। कहने का मतलब ये है की आपने ऑनलाइन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट या फिर यूरोपीय फुटबॉल तो साथ में मैदान के किनारे कई सट्टेबाजी ब्रांड ऐडवर्टीजमेंट भी देखे होंगे। सच तो ये है की इनमें से कई ब्रांड आपकी रजिस्ट्रेशन को एक्सेप्ट नहीं करेंगे।

अगर हम बात करें किस गैजेट्स या ऑटोमोबाइल से जुड़ें न्यूज़ की तो जाहिर सी बात है आप किसी भरोसेमंद इन्फोर्मटिवे वेबसाइट पर ही भरोसा करेंगे और भी उस गैजेट्स या ऑटोमोबाइल के बारे में पूरी तरह से जांच परख करके ही किसी डिसिशन पर पहुंचेंगे। दोस्तों, ठीक उसी तरह से हम जब भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी साइट के बारे में जानना चाहते है तो यह बेहद जरूरी हो जाता है कि हम किसी भरोसेमंद सट्टेबाजी से जुड़े साइट से सारी इनफार्मेशन कलेक्ट करें। दोस्तों, आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं और आपको भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी साइट से जुड़ीं हर एक इनफार्मेशन देने वाले है। बस आप इस पोस्ट के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

दोस्तों, हम बात कर रहे थे कुछ ऐसी कंपनियां है जो आपके अकाउंट को एक्सेप्ट नहीं करती यानी की जो भारतीय ग्राहकों को अपने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने नहीं देती। साथ ही साथ कुछ ऐसी कंपनी भी होती हैं जो आइ पि एड्रेस जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर के आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट नहीं होने देती। ऐसे कई कानूनी दावपेच हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरुरी है अगर आप को भी इस क्षेत्र से जुड़ना चाहते हों तो।

भारतीय सट्टेबाजी खेल से जुड़ें जरुरी कानून :

दोस्तों सबसे ज़रूरी बात ये है कि जुआ यानी सट्टेबाजी का यह खेल भारत के कुछ राज्यों द्वारा ही नियंत्रित है। भारत के छोटे छोटे राज्य भी अपने ही परिसर में कैसिनो का संचालन कर रहें है जैसे की : सिक्किम, दमन, गोवा आदि। यानी की कुल 29 राज्य और 7 केंद्र शासित राज्य भी इस खेल में शामिल हैं पर ये बात भी बेहद जरुरी है कि भारतीय सट्टेबाजी खेल से जुड़ें जरुरी कानून की कुछ भ्रांतियां भी हैं। इसलिए बहुत से जाने माने प्रतिष्ठित सट्टेबाजी ब्रांड अपने ब्रांड को ऑफ - कॉर्नर ही संचालित करते हैं, लेकिन ऐसा भारत के अंदर नहीं करते बल्कि ऑनलाइन सट्टेबाजी गेम के लिए कुछ ग्रे क्षेत्रों के जरिये ही करते हैं।

1867 के सार्वजनिक गेमिंग अधिनियम ने इसे अवैध तरीके से सार्वजनिक गेमिंग प्रतिष्ठानों के संचालन के लिए बनाया है। 2000 सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अनुसार हाल ही में सूचना के संचार पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गयी जो की भ्रष्टाचार में किसी न किसी रूप से अपना योगदान दे सकता है। वैसे, ये कानून इन सभी वेबसाइटों के जरिये ऑनलाइन सट्टेबाजी के गेम में भाग लेने की वैधता को लेकर कोई भी चर्चा नहीं करता है। फिलहाल, भारतीय कानूनी नियम और स्थिति के बाद भी ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए यह काफी बड़ा बाजार बन गया। कानून के साथ ही अब सार्वजनिक लौटरी अथवा सट्टेबाजी के कुछ रूपों और ऑनलाइन सट्टेबाजी के ग्रे क्षेत्र पर रोक लगायी गयी है फिर भी भारतीय सट्टेबाजी बाजार ने 60 बिलियन अमरीकी डालर वार्षिकी को पार कर लिया है।

2000 दशक के अंत में, निजी क्षेत्रों को लेकर भारतीय सरकार ने दिलचस्पी आमंत्रित की थी कि आधिकारिक रूप से भारत में लाइसेंस-प्राप्त जुआ वाली वेबसाइट बनने के लिए रिव्यु पीरियड के अंत तक, ऑनलाइन गेम्स सट्टेबाजी के लिए सरकार एक उचित ढांचे का विकास करने में सफल नहीं रही। अब, भारतीय कस्टमर्स को भी कई सट्टेबाजी वाली साइट स्वीकार कर रही हैं। इसके तहत सरकार को अन्य कोई कर-राजस्व भी नहीं वापस किया जाता है और ऑनलाइन सट्टेबाजी भारत के इस 'ग्रे क्षेत्र' में ही रहती है।

भारतीय खेल में मोबाइल फोन से जुड़ें खेल के शर्त :

दोस्तों ऑनलाइन सट्टेबाजी अब इतना आसान है की आप सट्टेबाजी के अनुभव का आनंद अपने मोबाइल से ही लें सकते हैं। आपके आसपास कौन कौन से ब्रांड हो सकते है आप कभी भी नहीं जान सकते है साथ ही भारत के सभी प्रतिष्ठित मोबाइल गेम्स सट्टेबाजी प्लेटफार्मों के संदर्भ में भी आपको मालूम होना चाहिए, मूलतः ऐसे ऐप्स उपलब्ध नहीं होते लेकिन बेटिंग ऐप्स केवल तब ही अवेलेबल होते हैं जब लोग यूरोपीय या फिर पश्चिमी देशों से जुड़ें हो।

लेकिन इस बात की चिंता बिल्कुल भी न करें, मोबाइल वेबसाइटों के जरिए ऑनलाइन गेम्स की सट्टेबाजी उत्कृष्ट है, यह बिल्कुल भी उसी रूप में होता है जैसा कि सभी प्रतिष्ठित कंपनियों जरिये दी जाती है। आपके मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफ़ोन के ब्राउज़र के जरिये ही ये उपलब्ध कराये जाते हैं जिसका अनुभव काफी अच्छा है। सामान्य डेस्कटॉप के साधारण सी संस्करण की तुलना में सट्टेबाजी के बाजार तथा सुविधाओं के पुरे श्रृंखला तक पहुंच होती है। इसके अलावा भी, जो सबसे महत्वपूर्ण बात है, एलटीई नेटवर्क काफी तेज़ प्रतिक्रिया देने में सक्षम है, जब भी कोई इंडियन प्रीमियर लीग मैच या फिर कोई भी नवीनतम आईपीएल मैच के दौरान शर्त बनाना चाहता हो। किसी के भी मोबाइल के ऑनलाइन सट्टेबाजी के किसी भी एक पहलू को निकासी के संबंध में सीमित बनाया जा सकता है । लेकिन यह आपके जरिये चुनी गई ऑनलाइन सट्टेबाजी साइट पर ही निर्भर करता है।

निष्कर्ष -


दोस्तों आशा करता हूं कि आप लोगो को हमारा भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी साइट का यह पोस्ट बेहद पसंद आया होगा। क्योंकि आज के इस बेहतरीन लेख में मैंने आपको भारतीय सट्टेबाजी खेल से जुड़ें जरुरी कानून तथा भारतीय खेल में मोबाइल फोन से जुड़ें खेल के शर्त से जुड़ें हर जरुरी जानकारी को मैंने विस्तार से आपसब के साथ साझा किया है। यदि आपको हमारे आज के इस भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी साइट से जुड़ी कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Some important laws related to online games in India: Vigilance only then success
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: some important laws related to online games in india vigilance only then success, online games, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved