• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एशियाई मुक्केबाजी : सिमरनजीत, जैस्मीन और साक्षी सेमीफाइनल में पहुंची, 12 पदक पक्के किए

Indian women boxer Simranjeet Kaur while in training in Dubai - Sports News in Hindi

नई दिल्ली| टोक्यो ओलंपिक के लिए टिकट कटा चुकी भारत की महिला मुक्केबाज सिमरनजीत कौर, जैस्मीन और साक्षी ने दुबई में जारी 2021 एएसबीसी महिला एवं पुरुष एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली। इस तरह भारतीय मुक्केबाजों ने देश के लिए 12 पदक पक्के कर लिए हैं।

सिमरनजीत (60 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा) और जैस्मीन (57 किग्रा) ने अपने-अपने मुकाबले जीत सेमीफाइनल में जगह बनाई और छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), लालबुतसाई (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), मोनिका (48 किग्रा), स्वीटी (81 किग्रा) और अनुपमा (प्लस 81 किग्रा) के साथ जा मिलीं। सिमरनजीत, साक्षी और जैस्मीन सीधे सेमीफाइनल में खेलते हुए अपने अभियान की शुरूआत करेंगी। इनकी इस सफलता से भारतीय महिलाओं ने प्रत्येक भार वर्ग में पदक सुनिश्चित कर लिया है।

पुरुष मुक्केबाजों में शिव थापा और संजीत ने भी पुरुषों वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकीं पंजाब की सिमरनजीत ने एशियाई चैंपियनशिप में अपने लगातार दूसरे पदक की ओर कदम बढ़ाते हुए 60 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उज्बेक मुक्केबाज रेखोना कोदिरोवा को 4-1 से हराया। 2019 में इसी इवेंट के पिछले संस्करण में रजत पदक जीतने वाली सिमरनजीत अब गुरुवार को सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की रिम्मा वोलोसेंको से भिड़ेंगी।

साक्षी और जैस्मिन ने भी अपने-अपने वर्ग में आसान जीत हासिल की। साक्षी ने ताजिकिस्तान की रूहाफ्जो हकाजारोवा को 5-0 से हराकर 2016 की विश्व चैंपियन और कजाकिस्तान की शीर्ष वरीयता प्राप्त मुक्केबाज दीना झोलामन के खिलाफ सेमीफाइनल में भिड़ने का हक हासिल किया।

इसी तरह जैस्मीन ने एशियाई चैंपियनशिप में अपने पहले पदक की ओर कदम बढ़ाते हुए मंगोलियाई मुक्केबाज ओयुंटसेटसेग येसुगेन को 4-1 के अंतर से हराया। जैस्मिन अब सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की व्लादिस्लावा कुख्ता का सामना करेंगी।

छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम सहित सभी 10 भारतीय महिला मुक्केबाज गुरुवार को टूर्नामेंट के चौथे दिन एक्शन में नजर आएंगी। ये सभी अपने-अपने वर्ग में सेमीफाइनल मैच खेलेंगी।

इस बीच मंगलवार की देर रात खेले गए पुरुषों के 91 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में संजीत ने 5-0 से शानदार जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही संजीत ने पुरुष वर्ग में देश के लिए दूसरा पदक पक्का किया।

इससे पहले दिन में, शिव थापा (64 किग्रा) ने अंतिम -4 में प्रवेश करते हुए एशियाई चैंपियनशिप में अपना लगातार पांचवां पदक पक्का किया। शिवा एशियाई चैम्पियनशिप में इससे पहले एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य जीत चुके हैं।

चैंपियनशिप के तीसरे दिन बुधवार को टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके मुक्केबाज अमित पंघल (52 किग्रा), विकास कृष्ण (69 किग्रा) और आशीष कुमार (75 किग्रा) सहित पांच पुरुष भारतीय मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल राउंड में भिड़ेंगे। नरेंद्र (प्लस 91 किग्रा) और वरिंदर सिंह (60 किग्रा) भी अन्य दो मुक्केबाज हैं जो टूर्नामेंट में जीत के साथ शुरूआत करने और देश के लिए पदक पक्का करने के इरादे से रिंग में उतरेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian women boxer Simranjeet Kaur while in training in Dubai
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian, women boxer, simranjeet kaur, training, dubai, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved