• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

10 सदस्यीय मुक्केबाजी दल में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं मनोज

नई दिल्ली। नई दिल्ली में 2010 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले अनुभवी भारतीय मुक्केबाज मनोज कुमार ने कहा है कि वे वादा करते हैं कि इस बार वे स्वर्ण पदक के साथ एशियाई खेलों से लौटेंगे। 32 साल के मनोज 2007 उलानबतार में हुई एशियाई एमेच्योर मुक्केबाजी चैम्पियनशिप और 2013 में अम्मान में हुई एशियाई एमेच्योर मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके हैं। इसके अलावा वे 2016 में गुवाहाटी में हुए दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे।

मनोज ने आईएएनएस के साथ साक्षात्कार में कहा, मुझे विश्वास है कि इस बार मैं अपने पदक का रंग बदलने के कामयाब रहूंगा और इसे लेकर मैं पूरी तरह से सकारात्मक हूं। हम सकारात्मक सोच के साथ ट्रेनिंग भी करते हैं और सब मिलजुल कर एक-दूसरे की मदद करते हैं। इससे टीम के खिलाडिय़ों का मनोबल ऊंचा रहता है। टीम में एकता और मेल-मिलाप के कारण ही हम अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं।

एशियाई खेलों में मनोज 69 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 10 सदस्यीय मुक्केबाजी दल में वे एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके पास एशियाई एमेच्योर मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में दो पदक हैं। वे लंदन ओलम्पिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 2011 में वल्र्ड एमेच्योर मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले भारतीय मुक्केबाज ने तैयारियों को लेकर कहा, मेरी तैयारी काफी अच्छी है।

लगभग हर बार मैं पदक के नजदीक जाकर चूक जाता हूं। लेकिन मैं आप सबको विश्वास दिलाता हूं कि मैं इस बार पदक के साथ स्वदेश लौटूंगा और आप सबको स्वतंत्रता दिवस की खुशियां दूंगा। यह पूछे जाने पर कि पदक का रंग बदलने के लिए उन्हें कड़ी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा, अनुभवी मुक्केबाज ने कहा, इन्ही चुनौतियों से निपटने के लिए हम कदम दर कदम हर टूर्नामेंट की तैयारी करते हैं।

एशियाई खेलों से पहले हमने एक सुनियोजित तरीके से राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारी की थी, जिसमें हम सफल रहे। इसी तरह ही हमने एक रणनीति के साथ एशियाई खेलों की तैयारी की है। इसके बाद हम विश्व चैम्पियनशिप और ओलम्पिक की भी तैयारी करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian boxer Manoj Kumar ready for asian games 2018
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian boxer manoj kumar, asian games 2018, manoj kumar, commonwealth games, jakarta, indonesia, london olympic, rajesh kumar, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved