• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले को भारत के 20 से अधिक शहरों में घुमाया गया

Chess Olympiad torch relay was rotated in more than 20 cities of India - Sports News in Hindi

नई दिल्ली| आईजी स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 19 जून को लॉन्च समारोह के बाद से चल रहे पहले शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले ने पूरे भारत के 20 से अधिक शहरों को कवर किया है। यह रिले आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कुल 75 शहरों को कवर करेगी।

एफआईडीई के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच ने पीएम मोदी को मशाल सौंपी, जिन्होंने इसे भारतीय शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद को दिया था। ऐतिहासिक लॉन्च के बाद, मशाल ने राष्ट्रीय राजधानी में लाल किला, धर्मशाला में एचपीसीए, अमृतसर में अटारी बॉर्डर, आगरा में ताजमहल और लखनऊ में विधानसभा सहित अन्य प्रतिष्ठित स्थानों की यात्रा की।

30 जून से, मशाल रिले गुजरात में प्रवेश करेगी और फिर भारत के पश्चिमी भाग, भारत के पूर्वी भाग, उत्तर-पूर्व भारत की यात्रा करेगी और अंतत: दक्षिण भारत को कवर करेगी। मशाल ने पिछले 10 दिनों में दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को कवर किया।

शहरों में मशाल रिले कार्यक्रमों में बड़ी भागीदारी देखी गई। अटारी बॉर्डर मशाल रिले समारोह में जहां 8000 दर्शकों ने देखा, वहीं लखनऊ में विधानसभा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों की संख्या 3000 थी। विश्वनाथन आनंद, दिब्येंदु बरुआ, दीप सेनगुप्ता, तेजस बकरे और वंतिका जैसे कुछ प्रमुख शतरंज ग्रैंडमास्टरों के अलावा अग्रवाल सहित अन्य कार्यक्रमों में प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रहे।

जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, कानून मंत्री किरेन रिजिजू विभिन्न शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले कार्यक्रमों में कुछ प्रमुख गणमान्य व्यक्ति रहे।

प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के इतिहास में पहली बार भारत न केवल 44वें एफआईडीई शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी कर रहा, बल्कि एक मशाल रिले की शुरूआत करने वाला पहला देश भी बन गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chess Olympiad torch relay was rotated in more than 20 cities of India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chess olympiad torch relay, chess olympiad, prime minister narendra modi at ig stadium, chess, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved