• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में रैंकिंग पाने वाले पहले भारतीय पहलवान पुनिया

Bajrang Punia First Indian Wrestler to Get World Championship Seeding - Sports News in Hindi

नई दिल्ली। बुडापेस्ट में इस महीने होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए 30 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। 30 सदस्यीय भारतीय टीम में कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट पहलवान बजरंग पुनिया ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें रैंकिंग दी गई है। 20 से 28 अक्टूबर तक होने वाली इस चैंपियनशिप में बजरंग को 65 किग्रा भारवर्ग में तीसरी वरीयता दी गई है। पिछले साल यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने रेसलिंग को प्रशंसकों के लिए आसान, एथलीट और कोचेज को प्रत्येक टूर्नामेंट और मैच का प्रभाव समझाने के लिए रैंकिंग प्रणाली की घोषणा की थी।

इसके बाद पहली बार इस प्रणाली का इस्तेमाल किया जा रहा है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने सभी 30 कैटेगरी में रैंकिंग हासिल करने वाले रेसलर की भी कुछ समय पहले ही घोषणा कर दी थी। रैंकिंग तालिका में बजरंग के नाम 45 अंक हैं। बजरंग के अलावा 65 किग्रा भारवर्ग में 50 अंक के साथ तुर्की के सेलाहात्तिन किलिसाल्लायान को पहले नंबर पर और रूस के ईलियास बेक्बुलातोव को दूसरी वरीयता दी गई है। बजरंग ने 2013 में इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता था और अब गोल्ड के लिए मजबूत दावेदार हैं। पिछले दो सप्ताह से वह मात्रहाजा ओलिंपिक प्रशिक्षण केन्द्र में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

शीर्ष चार पहलवानों को ही दी गई रैंकिंग...

जॉर्जिया में हुए तबलीसी ग्रां प्री और इस्तांबुल के यासर डोगू इंटरनेशनल जैसे रैंकिंग वाले टूर्नामेंट के आधार पर विश्व चैंपियनशिप के लिए रैंकिंग अंक तय किए गए हैं। प्री-वर्ल्ड प्रतियोगिता के शीर्ष चार पर रहे पहलवानों को ही रैंकिंग दी गई है। रैंकिंग पाने वाले पहलवान की रैंकिंग उसी देश के फेडरेशन के दूसरे पहलवान को भी ट्रांसफर नहीं की जा सकती।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bajrang Punia First Indian Wrestler to Get World Championship Seeding
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bajrang punia, first indian wrestler, world championship seeding, sport news, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved