• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पैरा स्पोर्ट्स के प्रति जागरूकता बढ़ाएंगे आदित्य मेहता

Aditya Mehta will raise awareness about Para Sports - Sports News in Hindi

नई दिल्ली| भारत के पहले पैरासाइक्लिस्ट और लिम्का बुक ऑफ रिकॉड्स में दर्ज आदित्य मेहता की अगुवाई में देश के शीर्ष पैरा साइक्लिस्ट इन्फिनिटी 2020 के तहत कश्मीर से कन्याकुमारी तक राइड करने के लिए तैयार है। इस राइड का उद्देश्य देश में पैरा प्रतिभाओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह राइड सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा समर्थित आदित्य मेहता फाउंडेशन (एएमएफ) का है। इस राइड को कश्मीर के डल झील से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। यह यात्रा कन्याकुमारी के तिरुनेवेली में 29 दिसंबर को समाप्त होगा।

2020 संस्करण इस बार 41 दिनों का होगा और यह 34 शहरों को कवर करेगा। इन्फिनिटी राइड का यह छठा साल है, जिसका नेतृत्व इस बार बीएसएफ के जवान और एशियन पैरा साइक्लिंग चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता हरिंदर सिंह और एशियन गेम्स ट्रैक साइक्लिंग के कांस्य पदक विजेता गुरलाल सिंह करेंगे।

वे इस बार न केवल इसमें भाग लेंगे, बल्कि करीब 3801 किलोमीटर लंबी इस यात्रा के दौरान टीमों का नेतृत्व भी करेंगे।

आदित्य मेहता फाउंडेशन (एएमएफ) के संस्थापक आदित्य मेहता ने कहा, " सात साल पहले मैं इस रास्ते पर केवल अकेले चला था, तब किसी ने नहीं सोचा था कि मेरे जैसे व्यक्ति के लिए यहां तक पहुंचना संभव है और अब, जब सात साल बाद मैं अपने साथ इतने सारे राइडरों को देखता हूं, तो मेरा मानना है कि अगर कोई अकल्पनीय प्रयास करने के लिए चुनौती देने की भावना को प्रभावित कर सकता है, तो कुछ भी संभव है। कोविड-19 महामारी के कारण हमारा मानसिक और शारीरिक फिटनेस प्रभावित हुआ है और मुझे उम्मीद है कि इन्फिनिटी राइड 2020 देश भर में और खासकर, पैरा प्रतिभागियों के बीच फिट इंडिया मूवमेंट के महत्व का संदेश देगा।"

आगामी इन्फिनिटी राइड का उद्देश्य देशभर में उभरते हुए पैरा खेल प्रतिभाओं की खोज करना और उनका पोषण करना तथा उन्हें उच्चतम स्तरों पर प्रतिस्पर्धा करने और वैश्विक स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार करना है। आदित्य मेहता फाउंडेशन 2013 में अपनी स्थापना के समय से ही विक्लांग लोगों के साथ लगातार काम कर रहा है और अब एशिया की पहली इन्फिनिटी पैरा स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन एंड ट्रेनिंग अकादमी भी संचालित है जोकि पिछले साल हैदराबाद में स्थापित किया गया था।

फाउंडेशन के पास फिलहाल 200 लाभार्थी हैं, जिन्हें खेल गतिविधियों के लिए कृत्रिम अंग और स्वनिर्धारित के रूप में अब तक तैयार किया गया है। एएमएफ ने उन एथलीटों का समर्थन किया है, जिन्होंने अब तक विभिन्न चैम्पियनशिप में 90 इंटरनेशनल मेडल जीते हैं।

फाउंडेशन ने साथ ही 1000 से अधिक घायल जवानों और नागरिकों की भी सफलतापूर्वक मदद की है, जिन्हें न केवल पुनर्वास किया गया है, बल्कि भारतीय एथलीटों के रूप में देश को गौरवान्वित करने के लिए शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Aditya Mehta will raise awareness about Para Sports
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: aditya mehta, raise, awareness, para sports, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved