• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रेलवे ने ओबैदुल्ला खान हॉकी कप टूर्नामेंट जीता

Indian Railways men Hockey team won the prestigious Obaidullah Khan Heritage Hockey Cup held at Bhopal - Sports News in Hindi

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे की पुरुष हॉकी टीम ने भोपाल (मध्य प्रदेश) में आयोजित प्रतिष्ठित ओबैदुल्ला खान हेरिटेज हॉकी कप टूर्नामेंट जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की टीम ने आर्मी इलेवन को 2 गोल से पराजित किया। यह प्रतिष्ठित हॉकी टूर्नामेंट भोपाल के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेला गया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 21 मार्च को इस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया गया था जोकि 27 मार्च को फाइनल मैच के बाद सम्पन्न हुआ।

साल 1931 में ओबैदुल्ला गोल्ड कप के रूप में शुरू हुआ। यह प्रतिष्ठित टूनार्मेंट कई दशकों से चल रहा है और अपनी खेल यात्रा के दौरान इसने कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों का सृजन किया है। यह प्रतियोगिता आखिरी बार वर्ष 2016 में खेली गई थी और इस साल छह वर्ष के अंतराल के बाद इसे फिर आयोजित किया गया था। पिछली बार वर्ष 2016 में यह टूनार्मेंट बीपीसीएल ने जीता था और रेलवे की टीम उपविजेता रही थी।

इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में एक दर्जन टीमों ने भाग लिया और रेलवे टीम के अर्जुन को मैन ऑफ द टूनार्मेंट चुना गया। मैन ऑफ द फाइनल मैच रेलवे की तरफ से जोगिंदर, सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर जसजीत और सर्वश्रेष्ठ मिड फील्डर नियाज रहीम थे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे में लगभग 3000 सक्रिय पुरुष और महिला खिलाड़ी हैं। रेलवे के पास आरसीएफ, कपूरथला में समर्पित हॉकी अकादमी सहित देश भर में एक विशाल खेल बुनियादी ढांचा है।

2020 टोक्यो ओलंपिक में चौथा स्थान हासिल करने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम के कुल 16 खिलाड़ियों में से 12 खिलाड़ी रेलवे से चुने गए थे। ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम में भी भारतीय रेलवे के दो खिलाड़ी थे।

वास्तव में साल 2021-22 के दौरान आरएसपीबी पुरुष हॉकी टीम ने राष्ट्रीय स्तर के 05 टूर्नामेंट में भाग लिया है और सभी 05 टूर्नामेंटों का फाइनल मैच खेला है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian Railways men Hockey team won the prestigious Obaidullah Khan Heritage Hockey Cup held at Bhopal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian railways men hockey team won the prestigious obaidullah khan heritage hockey cup held at bhopal, obaidullah khan heritage hockey cup, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved