• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एलेना नॉर्मन ने हॉकी इंडिया के सीईओ पद से इस्तीफा दिया

Elena Norman resigns as CEO of Hockey India - Sports News in Hindi

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया की लंबे समय से कार्यरत सीईओ एलेना नॉर्मन ने लगभग 13 वर्षों तक पद पर रहने के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया।

शीर्ष पद पर उनके कार्यकाल के दौरान, भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें महान ऊंचाइयों पर पहुंचीं, करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग हासिल की और साथ ही टोक्यो ओलंपिक खेलों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, जहां भारतीय पुरुषों ने 41 साल के अंतराल के बाद कांस्य पदक जीता जबकि महिलाएँ अभूतपूर्व चौथे स्थान पर रहीं।

उनके नेतृत्व में, फेडरेशन ने 2018 और 2023 में पुरुष हॉकी विश्व कप के लगातार दो संस्करणों की मेजबानी की, 2016 और 2021 में दो जूनियर पुरुष विश्व कप की मेजबानी की और हॉकी इंडिया लीग के पांच संस्करणों की भी सफलतापूर्वक मेजबानी की, जो एक फ्रेंचाइजी-आधारित लीग है जिसने लोकप्रियता हासिल की। युवाओं को कुछ सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक हॉकी सितारों के साथ कंधे से कंधा मिलाने का मौका मिलने के साथ भारतीय पुरुष हॉकी टीम का प्रदर्शन में सुधार आया।

हॉकी इंडिया ने उनके कार्यकाल में, एफआईएच चैंपियंस ट्रॉफी, 2015 और 2017 में एफआईएच वर्ल्ड लीग फाइनल, 2019 और 2024 में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर के साथ-साथ एफआईएच हॉकी प्रो लीग घरेलू खेलों सहित कई अंतरराष्ट्रीय हॉकी कार्यक्रमों की मेजबानी की।

एलेना महिला हॉकी को सुर्खियों में लाने में भी सबसे आगे थीं, उन्हें पुरुष टीम के समान सुविधाएं प्रदान की गईं, जिसमें हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कारों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में असाधारण प्रदर्शन को मान्यता देने वाले नकद पुरस्कार भी शामिल थे।

उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली महिला टीम की सफलता में विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि थी क्योंकि टीम ने पहली बार क्वालीफाई किया और 36 वर्षों के बाद ओलंपिक में भाग लिया।

टीम ने 2019 में भुवनेश्वर में आयोजित ओलंपिक क्वालीफायर के माध्यम से लगातार ओलंपिक कोटा भी हासिल किया।

सीईओ ने हॉकी इंडिया कोच एजुकेशन पाथवे के लॉन्च का भी नेतृत्व किया, जिसने घरेलू कोचों को भारतीय तकनीकी और मैच अधिकारियों के लिए विभिन्न पहलों के साथ-साथ कोचिंग प्रथाओं के वैश्विक मानकों से सुसज्जित किया।

उनके इस्तीफे को स्वीकार करते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा: "मैं एलेना के समय और समर्पण के लिए अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं। न केवल हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के रूप में, बल्कि एक पूर्व खिलाड़ी और उत्साही हॉकी प्रेमी के रूप में भी, मैं औपचारिक रूप से स्वीकार करना चाहता हूं और पिछले 12-13 वर्षों में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए मैं हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। उनके समर्पण और प्रयासों ने हॉकी इंडिया और भारतीय हॉकी को आज जिस सराहनीय स्थिति में पहुंचाया है, उसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैं उनके भविष्य के सभी प्रयासों में उनकी महान सफलता की कामना करता हूं। ।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Elena Norman resigns as CEO of Hockey India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: elena norman, hockey india, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved